बिग ब्रेकिंग

स्कूलों पर फिर लगा कोविड का ग्रहण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कहीं खुल रहे स्कूल तो कहीं बंद रखने के आदेश
नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले डराने लगे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,199 नए मामले सामने आए हैं जबकि 83 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1़10 करोड़ से ज्यादा हो गया है। वहीं मृतकों की संख्घ्या 1,56,385 हो गई है। एकबार फिर कोरोना की मार स्कूलों पर पड़ी है। महाराष्ट्र के पुणे और नागपुर में स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी हुए हैं जबकि कई राज्घ्यों में स्कूलों को खोलने की तैयारी है।
अमरावती में आवश्यक सामान की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें, सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग सेंटर, ट्रेनिंग स्कूल बंद रहेंगे। पुणे में भी 28 फरवरी तक सभी स्कूल, कालेज और कोचिंग सेंटर बंद कर दिए गए हैं। यही नहीं नागपुर में भी अगले सात मार्च तक सभी स्कूल-कलेजों को बंद रखने का फैसला किया गया है।
हरियाणा में 24 फरवरी से तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया गया है। कक्षाएं सुबह 10 से दोपहर 1:30 बजे तक लगेंगी। शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक विद्यालय में आने से पूर्व विद्यार्थी द्वारा अपने माता-पिता, अभिभावकों की लिखित अनुमति देनी होगी। ऐसे विद्यार्थी जो अनलाइन माध्यम से पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उनके लिए अनलाइन सुविधा जारी रहेगी।
हरियाणा के शिक्षा विभाग ने अपने निर्देश में यह भी कहा है कि विद्यार्थियों को स्कूलों में मौजूद होने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में शिक्षकों, अन्य स्टाफ एवं बच्चों को कोविड प्रोटोकाल का पूर्ण पालन करना होगा। यही नहीं विद्यार्थियों और शिक्षकों की नियमित थर्मल स्केनिंग कराई जाएगी। बुखार होने की स्थिति में स्कूल के भीतर दाखिल नहीं होने दिया जाएगा।
वहीं उत्तर प्रदेश में भी परिषदीय विद्यालय पहले की तरह एक मार्च से खुलने जा रहे हैं। स्कूलों को रंगीन गुब्घ्बारों, फूलों और झालरों से सजाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कक्षा 1 से 5 तक के परिषदीय विद्यालयों को पहले की तरह तरह एक मार्च से संचालित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
बिहार में भी पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल एक मार्च से खुल जाएंगे। स्कूलों को कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना होगा। कक्षा एक से पांच के स्कूलों में भी बच्चों की 50 फीसद उपस्थिति की ही अनुमति होगी। मालूम हो कि चार जनवरी से कक्षा नौंवी से 12 तक के स्कूल, कालेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला किया गया था। यही नहीं आठ फरवरी से कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूलों को 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोलने का फैसला हुआ था।
झारखंड में भी एक मार्च से स्कूल-कालेज, आइटीआई, पोलिटेक्निक, सभी प्रशिक्षण संस्थान, कौशल विकास केंद्र तथा कोचिंग संस्थान खुल जाएंगे। यही नहीं इसी तारीख से सिनेमा हल और पार्क भी खुलेंगे। फिलहाल कक्षा आठ, नौ और 11वीं को खोलने के लिए भी अनुमति मिली है। हालांकि विद्यार्थियों के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी।
गुजरात में कक्षा-6 से 8वीं की कक्षाएं भी गुरुवार से शुरू हो गई हैं। मालूम हो कि दीपावली के बाद 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोल दिए गए थे। बाद में कक्षा 9 और कक्षा 11 के लिए भी स्कूल खोल दिए गए थे। हालांकि जारी आदेश के मुताबिक अभिभावकों की मंजूरी के बाद ही छात्र छात्राओं को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। स्कूलों में शारीरिक दूरी, सैनिटाइजिंग और मास्क पहनने गाइडलाइन का पालन अनिवार्य किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!