कोटद्वार-पौड़ी

श्रीनगर विधानसभा में बनेगें 25 हजार श्रमिकों के कार्ड, 2024 तक 4जी कनेक्टविटी से जुड़ेगें गांव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत नौगांव पज्याणा में बहुद्देशीय बारात घर, पैठाणी बाजार में द्वितीय फेज-2 टैक्सी पार्किंग हेतु अवशेष निर्माण का शिलान्यास किया। साथ ही पैठाणी डांग गांव में आधार कार्ड एवं श्रमिक कार्ड बनाने हेतु आयोजित कैंप कॉमन सर्विस सेंटर का विधिवत रूप से शुभारम्भ किया। मंत्री ने कहा कि श्रीनगर विधान सभा क्षेत्र के श्रमिकों के 25 हजार श्रमिक कार्ड बनाये जायेगें। श्रमिकों को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सहायता समाग्री वितरित की जाएगी। गरीब परिवार के श्रमिकों के प्राथमिकता के आधार पर श्रमिक कार्ड बनाये जायेगें। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक समस्त गांव को 4जी कनेक्टविटी से जोड़ दिया जाएगा।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने नवनिर्मित पार्किंग का निरीक्षण करते हुए कहा कि फेज-2 पार्किंग को भव्य रूप में विकसित करें। जिससे बाजार आने वाले लोग पार्किंग में गाड़ी खड़ी कर सके और बाजार में जाम से निजात मिल सके। उन्होेंने सबका साथ सबका विकास के तहत समानता के आधार पर श्रमिकों के कार्ड बनाने हेतु जन प्रतिनिधियों को सहयोग देने को कहा। राज्य में आधार कार्ड बनाने से सही आकडा आया है जिससे फर्जीबाडा कम हुआ है। मंत्री डॉ0 रावत ने कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत में एक कॉमन सर्विस सेंटर खोला जाएगा, जिसका संचालन गांव का ही कोई व्यक्ति करेगा। उन्होंने कहा कि इस सेंटर में 5 प्रमुख सुविधाएं देंगे। जिसमे आधार कार्ड, श्रम योगी पेंशन कार्ड, उत्तराखंड कर्मकार बोर्ड में श्रमिक रजिस्ट्रेशन और बिजली-पानी के बिल जमा करने व मूल निवास, स्थाई निवास, जन्म प्रमाणपत्र, मृत प्रमाण व जाती प्रमाण पत्र भी बनाये जाने आदि की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कम्प्यूटर प्रशिक्षण भी दिये जायेगे। उन्होंने कहा कि वन नेशन व राशन कार्ड बनाकर लोगों की मुश्किलों को दूर किया है। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति देश मे कहीं भी राशन ले सकता है। इस अवसर पर पैठाणी मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र रावत, मंडल उपाध्यक्ष भरत सिंह पंवार, पूर्व मंडल अध्यक्ष विजय रौथाण, व्यापार संघ अध्यक्ष पैठाणी डॉ. मनवर सिंह रावत, जिला पंचायत सदस्य टीला गणेश नेगी, प्रधान ग्राम डांग बबली देवी, श्रम विभाग कोटद्वार के प्रशासनिक अधिकारी कमल कुमार सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

श्रमिकों को 50 दिन की उपस्थिति का प्रावधान होगा
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि शीघ्र ही श्रम विभाग की 90 दिनों की उपस्थिति के प्रावधान को उत्तराखंड राज्य के श्रमिकों को 50 दिन की उपस्थिति का प्रावधान किये जायेगे। योजना के अंतर्गत महिलाओं को सिलाई मशीन, स्कूल पड़ने वाली लड़कियों को साइकिल व दिव्यांगों को स्कुटी दी जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कोई श्रमिक या उसके परिवार से किसी सदस्य का स्वास्थ्य खराब हो जाता है तो सरकार/श्रम विभाग की ओर से उसे 10 लाख की धनराधि तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा। साथ ही किसी श्रमिक के बच्चे उच्च शिक्षा आईएएस एमबीबीएस आदि के लिए 25 लाख तक की सहायता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कक्षा 1 से 5 तक पढ़ने वाले श्रमिक के बच्चे को 1800 छात्रवृति, 6 से 10वीं तक 2400 व 11 से 12वीं के छात्रों को 3000, तथा स्नातक के छात्रों को 10 हजार तक कि छात्रवृति दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!