देश-विदेश

‘ज्यादातर विधायकों की राय मेरे पक्ष में’, सिद्धारमैया का दावा; शिवकुमार का दिल्ली दौरा रद्द

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बेंगलुरु, एजेंसी। कर्नाटक में चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर राजनीतिक गहमागहमी जारी है। कर्नाटक कांग्रेस में बैठकों का दौर चल रहा है। वहीं कर्नाटक में डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के समर्थकों के बीच पोस्टर वॉर छिड़ी हुई है। दोनों नेताओं के समर्थक अपने-अपने नेता को अगला सीएम बता रहे हैं। सीएम पद के तगड़े दावेदार डीके शिवकुमार का आज जन्मदिन भी है। ऐसे में चर्चाएं है कि क्या कांग्रेस उन्हें जन्मदिन के गिफ्ट के तौर पर सीएम की कुर्सी देगी या फिर से अपने अनुभवी नेता सिद्धारमैया पर दांव लगाती है।
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि मेरे पेट में संक्रमण है। इस वजह से मैं आज दिल्ली नहीं जाऊंगा। कांग्रेस के 135 विधायक हैं। मेरा कोई विधायक नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया है।
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस अपने मुख्यमंत्री पद के विकल्प पर मंथन कर रही है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सोमवार को कहा कि उनके नेतृत्व में कांग्रेस को राज्य में 135 सीटें मिलीं। शिवकुमार ने कहा कि आज मेरा जन्मदिन है, मैं अपने परिवार से मिलूंगा। इसके बाद मैं दिल्ली के लिए रवाना हो जाऊंगा। मेरे नेतृत्व में हमारे 135 विधायक हैं। सभी ने एक स्वर में कहा कि मामला को पार्टी के आलाकमान पर छोड़ दिया है। मेरा उद्देश्य कर्नाटक को बेहतर बनाना था और मैंने यह किया।
कर्नाटक के लिए कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षक सुशील शिंदे, जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर पहुंचे। माना जा रहा है कि पर्यवेक्षक कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर विधायकों की राय के मुताबिक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि हमने एक सिंगल लाइन रिजॉल्यूशन पास किया है। हमारे पास 135 विधायक हैं, सभी ने एक स्वर में मामला (मुख्यमंत्री नियुक्त करने का) पार्टी आलाकमान पर छोड़ा है। मेरा मकसद कांग्रेस पार्टी के जरिए कर्नाटक की सेवा करना है।
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे। कांग्रेस कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री को चुनने की प्रक्रिया में लगे आलाकमान से उनकी यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है।
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार अपने बेंगलुरु स्थित आवास पर पहुंचे, जहां उनके समर्थक इकट्ठा हुए। डी. के. शिवकुमार आज दिल्ली के लिए रवाना हो सकते हैं।
कर्नाटक में कांग्रेस के पर्यवेक्षक दिल्ली पहुंच गए हैं। एक पर्यवेक्षक भंवर जितेंद्र सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारी विधायकों के साथ 4-5 घंटे लंबी बातचीत हुई और हमने उनका विचार जाना। हम अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौपेंगे।
कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने दावा किया है कि अधिकतर विधायकों की राय मेरे पक्ष में है। सिद्धारमैया ने ये भी कहा कि उनके और डीके शिवकुमार के संबंध अच्छे हैं। बता दें कि सिद्धारमैया बेंगलुरु से दिल्ली के लिए निकल गए हैं, जहां वह पार्टी आलाकमान से मुलाकात करेंगे।
डीके शिवकुमार के समर्थकों का कहना है कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए क्योंकि किसी ने भी उनके जितनी मेहनत नहीं की। कर्नाटक को डीके शिवकुमार जैसे मुख्यमंत्री की जरूरत है। अगर डीके शिवकुमार सीएम बनते हैं तो वह लोगों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!