देश-विदेश

देश में कोरोना से मौत के आंकड़े ने बढ़ाई चिंता

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

0- 24 घंटे में 16,326 नए मामले, 666 की हुई मौत
नई दिल्ली । देश में कोरोना की रफ्तार भले ही कम हो रही हो, लेकिन पिछले एक दिन में नए कोरोना मामलों में मामूली और कोरोना से मौतों के तीन गुना आंकड़े ने एक बार चिंताएं बढ़ा दी है। हालांकि सरकार लगातार त्यौहारी मौसम में कोरोना से सतर्कता बरतने और कोरोना वैक्सीन की डोज लेने की अपील कर रही है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में कोरोनावायरस केसों में एक बार फिर उछाल दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 16,326 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 666 लोगों की मौत भी हुई है। देश में मौतों की संख्या में यह बड़ा इजाफा डराने वाला है। हालांकि नए कोरोना मामलों का आंकड़ा कम होने की वजह से थोड़ी राहत जरूर है। दरअसल मौतों का आंकड़ा बढने की वजह केरल की ओर से दिया गया बैकलग भी शामिल है। केरल ने मौत के आंकड़े को रिवाइज करते हुए शुक्रवार को 563 मौतों के बैकलग की जानकारी दी थी। इसी के चलते यह आंकड़ा बढ़ते हुए 666 हो गया, जबकि दिन भर का वास्तविक आंकड़ा 103 का ही है।
आंकड़ो के अनुसार राहत की बात ये है कि देश में सक्रीय मरीजों की संख्या फिलहाल दो लाख से नीचे बनी है। आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में एक हजार मरीजों की कमी के बाद फिलहाल देश में उपाराधीन सक्रीय मरीजों की संख्या 1,73,728 यानि 1़24 प्रतिशत है। जबकि बीते एक दिन में की अवधि में 17,677 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हुए हैं। देश में अब रिकवरी रेट बढ़कर 98़16 प्रतिशत हो गया है। देश में दैनिक पजिटिविटी रेट में भी तेजी से कमी आई है और यह आंकड़ा अब 1़20 फीसदी ही रह गया है। अब उसके अगले ही दिन मौतों का आंकड़ा अचानक बढने से चिंताओं में इजाफा हुआ है। खासतौर पर फेस्टिव सीजन के दौरान मौतों का इतना बड़ा आंकड़ा चिंतित करता है। देश में कोरोना से अब तक मरने वालों का कुल आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 4,53,708 हो गया है। राहत की बात यह है कि लगातार 29वें दिन ऐसा हुआ है, जब कोरोना के नए केसों की संख्या 30,000 से कम है, जबकि 118वां दिन है। गौरतलब है कि देश भर में 1़01 अरब से ज्यादा कोरोना टीके लग चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अरब का आंकड़ा पार होने पर देश को संबोधित करते हुए कहा था कि भले ही कोरोना से राहत मिल रही है, लेकिन युद्घ अभी जारी है। ऐसे में हमें हथियार नहीं डालने हैं।
केरल में ज्यादा मामले
केरल में एक्टिव केसों की संख्या 80 हजार से भी ज्यादा है। उधर दूसरा नंबर महाराष्ट्र का है, जहां 24 हजार से कुछ ज्यादा एक्टिव केस हैं। इन दोनों राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में सिर्फ 107 एक्टिव केस हैं, जबकि दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या 340 है।

0कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज में देरी?
नई दिल्ली । देश में एक अरब कोरोना से ज्यादा कोरोना टीकों पर मन रहे जश्न के बीच केंद्र सरकार ने उन राज्यों को खत लिखकर जवाब मांगा है, जो वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने में पिछड़ रहे हैं।
केंद्र ने राज्यों से पत्र लिखकर कहा है कि वे कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज को देने में कोई देरी न करें। देश में अब तक 9 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना की पहली वैकसीन तो लगी है, लेकिन दूसरी डोज के लिए इंतजार कर रहे हैं। केंद्र ने जिन राज्यों को खत लिखा है, उनमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और ओडिशा शामिल हैं। इन राज्यों में ऐसे कुल 9 करोड़ लोगों की 27 फीसदी संख्या मौजूद है। कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच 12 सप्ताह का गैप रखने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा स्वदेशी कोवैक्सीन की दोनों डोज के बीच 4 सप्ताह का अंतराल रखा गया है। देश में अब तक जितने कोरोना टीके लगे हैं, उनमें 90 फीसदी संख्या पहली डोज की ही है।
कोरोना से बचाव के लिए दोनों टीके लगे होना जरूरी है। ऐसे में बड़ी संख्या में सिर्फ एक ही टीका लगने के चलते चिंताएं बढ़ गई हैं। इससे ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन का खतरा बढ़ गया है। खासतौर पर कोरोना के म्यूटेंट वैरिएंट्स से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।
देश में जिन 9 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा टीका नहीं लगा है, उनमें से 1़56 करोड़ लोग अकेले उत्तर प्रदेश में ही मौजूद हैं। राजेश भूषण की ओर से यूपी के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव को लिखे खत में कहा गया है, कि कोविन पोर्टल पर 20 अक्टूबर तक के डेटा के मुताबिक राज्य में 12 करोड़ 48 लाख लोगों को टीका लगा है। इनमें से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है, जिन्हें दूसरा टीका नहीं लगा है। आपके पास कोविशील्ड की 87,57,640 और कोवैक्सीन की 28,10,780 डोज मौजूद हैं। इसी तरह पश्चिम बंगाल में भी अभी तक 30 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना की दूसरी वैक्सीन नहीं लगी है। राजस्थान में भी यह आंकड़ा 30 लाख के करीब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!