कोटद्वार-पौड़ी

भाबर के उदयरामपुर और सनेह के लालपानी, नाथूपुर में पेयजल संकट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
नगर निगम के वार्ड के वार्ड नंबर 34 उदयरामपुर में नलकूप खराब होने से पिछले तीन दिन से लोग पेयजल के लिए इधर-उधर भटक रहे है। नलकूप खराब होने से करीब 500 परिवारों के समक्ष पेयजल संकट उत्पन्न हो गया है। तीन दिन बीत जाने के बावजूद भी जल संस्थान की ओर से अभी तक इन परिवारों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है। वहीं सनेह क्षेत्र के लालपानी और नाथूपुर में पिछले छ: दिन से लोग पेयजल किल्लत से जूझ रहे है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। जिससे लोगों में आक्रोश व्याप्त है। हालांकि लालपानी और नाथूपुर में जल संस्थान की ओर से पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है, लेकिन वह इस भीषण गर्मी में लोगों के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो रही है।
वार्ड नंबर 34 उदयरामपुर में नलकूप से लगभग 500 परिवारों को पेयजल की आपूर्ति की जाती है, लेकिन पिछले तीन दिन से नलकूप खराब होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर केंद्र सरकार कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर रोक लगाने के लिए नई-नई गाइड लाइन जारी कर रही है। गाइड लाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना है, लेकिन वहीं लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिलने से लोग इस भीषण गर्मी में नहर से पानी भरने के लिए भीड़ में रहकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे है। ऐसे में अब इन लोगों को कोरोना संक्रमण का भय भी सताने लगा है। स्थानीय निवासी नागेंद्र, उपेंद्र, सुनील ने कहा कि जल संस्थान के अधिकारियों व फीटर को फोन पर नलकूप खराब होने के बारे में बता दिया गया है, लेकिन तीन दिन बीत जाने के बाद भी जल संस्थान द्वारा पेयजल की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है। जिस कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
वहीं सनेह क्षेत्र के लालपानी और नाथूपुर मोहल्ले में सिंचाई विभाग के लालपानी में स्थित नलकूप नंबर 47 से पेयजल की आपूर्ति की जाती है, लेकिन गर्मी शुरू होते ही नलकूप की मोटर फूंक जाती है। जिस कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विगत 4 मई से नलकूप की मोटर में तकनीकी दिक्कत होने से लोगों को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी सविता, संतोषी, सुनीता ने बताया कि पिछले छ: दिन से पेयजल की किल्लत बनी हुई है, लेकिन जिम्मेदार इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। कई बार विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में बताया गया है, लेकिन अभी तक समस्या का निराकरण नहीं हो पाया है। जिस कारण उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने जल संस्थान से जल्द से जल्द पेयजल की आपूर्ति सुचारू करने की मांग की है। उधर, सिंचाई विभाग के अपर सहायक अभियंता अतुल अग्रवाल का कहना है कि लालपानी में नलकूप की मरम्मत का काम चल रहा है। जल्द ही पानी की आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। उधर, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एलसी रमोला का कहना है कि उदयरामपुर में जल्द ही नलकूप की मरम्मत करवाकर पेयजल की आपूर्ति सुचारू कर दी जायेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!