बिग ब्रेकिंग

सरकार ने कहा, कोरोना की दूसरी लहर अभी गई नहीं, लापरवाही के प्रति लोगों को रहना होगा सचेत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने एक बार फिर कोरोना महामारी को लेकर लोगों को सावधान किया है। सरकार का कहना है कि अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल में अभी भी ज्यादा मामले मिल रहे हैं। पिछले हफ्ते में देश में सामने आए कुल संक्रमितों में से 53 फीसद इन्हीं दोनों राज्यों से थे।
संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि देश के कई राज्यों में अभी दूसरी लहर बनी हुई है और किसी भी तरह की लापरवाही के लिए जरा भी गुंजाइश नहीं है। पर्यटन स्थलों पर भीड़ और कोरोना प्रोटोकाल के उल्लंघन पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए अग्रवाल ने कहा कि इस तरह की लापरवाही से संक्रमण फिर बढ़ेगा।
अग्रवाल ने कहा, श्देश अभी भी दूसरी लहर से जूझ रहा है और हमें यह आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है कि क्या हम इस गलत धारणा को बर्दाश्त करने की स्थिति में हैं कि कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो गई है।श्
रूस और ब्रिटेन समेत कुछ देशों में हाल में संक्रमण के मामलों में हुई वृद्घि का हवाला देते हुए अग्रवाल ने लोगों को लापरवाही के प्रति सचेत भी किया। उन्होंने मास्क पहनने और शारीरिक दूरी बनाए रखने संबंधी कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया।
संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि पिछले हफ्ते महाराष्ट्र में 21 और केरल में 32 फीसद यानी कुल मामलों का 53 फीसद इन्हीं दोनों राज्यों से मामले पाए गए। 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 90 जिलों में 80 फीसद मामले मिले हैं। आठ जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 66 जिलों में कोरोना संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा थी।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 43393 नए मामले मिले हैं और 911 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, मंत्रालय ने यह भी कहा है कि देश में अभी तक कोरोना वायरस के लांबा वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!