कोटद्वार-पौड़ी

गर्मी दे रही दस्तक, बदहाल पड़े हैं शहर के अधिकांश प्याऊ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

शहर में अधिकांश प्याऊ से टोंटी तक हो गई गायब, लगे हैं गंदगी के ढेर
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : गर्मी की दस्तक बढ़ती जा रही है और गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की खपत भी बढ़ने लगी है। राहगीर भी रास्ते में पानी तलाशने लगे हैं। ऐसे में क्षेत्र में जल संस्थान के सार्वजनिक प्याऊ सूखे हलक को तर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। लेकिन, नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत बने अधिकांश सार्वजनिक प्याऊ स्वयं ही हांफते नजर आ रहे हैं। हालात यह है कि कहीं इन प्याऊ से टोंटी गायब है, तो कहीं आसपास फैली गंदगी के चलते प्याऊ के समीप खड़ा होना भी मुश्किल हो गया है।
कुछ वर्ष पूर्व की बात करें तो पूरे क्षेत्र में तीस से अधिक सार्वजनिक नल व प्याऊ हुआ करते थे। आमजन इन नलों से घरों में प्रयुक्त होने वाला पानी भरते थे। साथ ही राहगीर भी इनसे पानी पीते थे। वक्त बीतने के साथ ही सार्वजनिक नल खत्म हो गए हैं। लेकिन, कुछ स्थानों पर सार्वजनिक प्याऊ आज भी मौजूद हैं। गर्मी के मौसम में आमजन इन सार्वजनिक प्याऊ का बेहतर लाभ उठा सके, इसके लिए समय-समय पर इनकी सफाई करवाई जाती थी। लेकिन, वर्तमान में जल संस्थान व नगर निगम सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्थाओं को लेकर लापरवाह बना हुआ है। तहसील परिसर के बाहर बने सार्वजनिक प्याऊ की टोंटी ही गायब हो चुकी है। जबकि, आमजन सबसे अधिक इसी प्याऊ का उपयोग करता है। वहीं, चंद कदम की दूरी पर तहसील तिराहे के समीप बने प्याऊ के आसपास फैली गंदगी के कारण आमजन ने प्याऊ की ओर जाने की जहमत नहीं उठाते। बाजार चौकी के समीप बने सार्वजनिक प्याऊ तो खुद ही प्यासा है। यहां टंकी में पानी तक उपलब्ध नहीं है। अन्य स्थानों पर मौजूद सार्वजनिक प्याऊ भी पानी को तरस रहे हैं।

बस स्टेशन में बने प्याऊ
कोटद्वार बस अड्डे में पहुंचने वाले यात्रियों को पेयजल उपलब्ध हो, इसके लिए पूर्व में क्षेत्रवासी स्टेशन में सार्वजनिक प्याऊ बनवाने की मांग उठा चुके हैं। बावजूद इसके नगर निगम व जल संस्थान ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। सरकारी सिस्टम की लापरवाही के कारण यात्रियों को दुकान से पानी की बोतल खरीदनी पड़ती है।

गर्मी शुरू हो गई है। अगले कुछ दिनों में तमाम सार्वजनिक प्याऊ की सफाई करवा दी जाएगी। जिन प्याऊ में पानी उपलब्ध नहीं हैं, उनमें जल्द ही पानी की आपूर्ति दुरुस्त करवाई जाएगी।

…बीआर चौधरी, सहायक अभियंता, जल संस्थान, कोटद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!