देश-विदेश

सवालों में निज्जर हत्याकांड की जांच: 90 सेकंड में 34 गोली मारकर चले गए हमलावर, पुलिस गवाहों से मिली तक नहीं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

 

नई दिल्ली, एजेंसी। बीते कुछ दिनों से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसी मामले ने भारत और कनाडा को आमने-सामने ला दिया। कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडे द्वारा भारत पर आरोप लगाने के बाद दोनों देशों के रिश्ते काफी बिगड़ गए। अब इस मामले में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र में कनाडा को खरी-खरी सुनाई है। वहीं, घटना से जुड़ा एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है।

हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून 2023 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उसे कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया के सरी स्थित गुरुनानक सिख गुरुद्वारा के पास दो अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मार दी। निज्जर इस गुरुद्वारे का संचालन करने वाली कमेटी का प्रधान भी था।

अब निज्जर की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल, अमेरिकी अखबार द वॉशिंगटन पोस्ट ने वीडियो फुटेज के हवाले से एक रिपोर्ट जारी की है। इस घटना के जो सीसीटीवी वीडियो सामने आए हैं, उसमें निज्जर की हत्या के लिए हत्यारों की तरफ से की गई तैयारियों को साफ देखा जा सकता है। फुटेज से पता चलता है कि निज्जर को मारने के लिए एक बड़ा और संगठित ऑपरेशन चलाया गया। पूरी घटना गुरुद्वारे के सिक्योरिटी कैमरों में कैद हुई है। रिपोर्ट में बताया गया कि फिलहाल यह फुटेज कनाडा की जांच एजेंसियों के पास हैं।

इस पूरी घटना की जानकारी देते हुए वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा कि वीडियो 90 सेकेंड का है। इसमें निज्जर को एक कत्थई रंग के पिकअप ट्रक को पार्किंग से बाहर ड्राइव करते देखा जा सकता है। इसके बाद उसके ट्रक के पास एक सफेद रंग की सेडान आकर रुकती है, जो ट्रक के बराबर पर चलती है। पहले ये दोनों गाड़िया अलग-अलग रास्ते पर दिखती हैं। लेकिन जब निज्जर का ट्रक आगे निकलता है, तब सेडान इसकी बराबरी पर आती है। इसके बाद ट्रक और सेडान एक ही लेन पर आ जाते हैं। इसी दौरान सेडान को ट्रक के बराबर पर लाया जाता है।

इसके बाद वीडियो में टीशर्ट पहने दो लोगों को ट्रक के पास आते देखा जा सकता है। ये दोनों लोग ड्राइवर की सीट पर बैठे निज्जर की तरफ बंदूक तानते हैं। इसी दौरान सामने खड़ी सेडान पार्किंग से बाहर निकल जाती है और कैमरे की नजर से दूर हो जाती है। इसके बाद गोलीबारी करने वाले दोनों लोग भी एक ही दिशा में भागते देखे गए। कहा गया कि हमलावरों ने 90 सेकंड में 34 गोलियां मारीं।

निज्जर की हत्या के संबंध में छपी रिपोर्ट में गुरुद्वारे के एक स्वयंसेवक भूपिंदरजीत सिंह का भी हवाला दिया गया है। वे निज्जर के ट्रक तक पहुंचने वाले पहले गवाह थे। सिंह ने ड्राइवर साइड का दरवाजा खोला और निज्जर के कंधों को पकड़ लिया। सिंह के हवाले से कहा गया, ‘ऐसा लग रहा था कि निज्जर की सांसें नहीं चल रही थीं।’ गुरुद्वारा समिति के एक अन्य सदस्य मलकीत सिंह ने बताया कि उन्होंने दो लोगों को पड़ोस के कौगर क्रीक पार्क की ओर भागते देखा। उसने उनका पीछा किया। उन्होंने दावा किया कि हमलावरो ‘सिख वेश-भूषा’ में थे और उनके ‘दाढ़ी वाले चेहरे’ पर मास्क लगा हुआ था।

मलकीत के हवाले से कहा गया है कि हत्यारे इंतजार कर रही ग्रे कलर की एक कार में सवार हो गए जिसमें तीन अन्य लोग पहले से ही इंतजार कर रहे थे। उधर निज्जर की जान जा चुकी थी और उसके शव के पास गुरुद्वारे के कार्यवाहक चरणजीत सिंह आ चुके थे। कुछ समय बाद लोग घटनास्थल का वीडियो रिकॉर्ड करने लगे जिससे मिनटों में हत्या की खबर सोशल मीडिया पर फैल गई।

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) की इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (कऌकळ) ने निज्जर की हत्या के मामले की शुरुआती जांच की है। वहीं इस जांच में मदद के लिए टीम ने आरसीएमपी की फोरेंसिक आइडेंटिफिकेशन सर्विस और बीसी कोरोनर्स सर्विस के साथ साझेदारी की है।

जांचकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने उस वाहन की पहचान कर ली है जो घटनास्थल के नजदीक 121 स्ट्रीट पर संदिग्धों का इंतजार कर रहा था। वाहन की पहचान सिल्वर 2008 टोयोटा कैमरी के रूप में हुई है। इसके साथ ही पुलिस ने वाहन और वाहन चालक की तस्वीरें भी जारी की हैं।

जांच में शामिल कऌकळ अधिकारी टिमोथी पिएरोटी ने बताया कि इस वाहन का चालक हत्या से पहले और हत्या के समय कैमरी कार में 121 स्ट्रीट पर दो संदिग्धों का इंतजार कर रहा था। जांचकर्ताओं ने अब कहा है कि हत्या में तीसरा संदिग्ध शामिल था। वहीं जांच कर रही टीम ने इस वाहन या ड्राइवर को पहचानने के लिए लोगों से मदद मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!