Uncategorized

पुलिस को स्मार्ट बनाने के लिए ट्रेनिंग जरूरी: डीजीपी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि पुलिस को स्मार्ट बनाने के लिए ट्रेनिंग जरूरी है। इसके लिए सभी जिलों को एसओपी जारी करते हुए चीता के साथ अन्य पुलिस कर्मियों को भी स्माल आर्म समेत अन्य ट्रेनिंग दिए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान सभी एसपी और एसएसपी को निर्देशित किया कि भविष्य में यदि कोरोना कफ्र्यू में ढील भी दी गई तो पुलिस नियमों का सख्ती से पालन करेगी। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पुलिस महानिरीक्षक कुमांयू परिक्षेत्र, गढ़वाल परिक्षेत्र एवं समस्त जनपदों के प्रभारियो के साथ जनपदों में वर्तमान में चल रहे कोविड काल के दौरान किये जा रहे कार्यो एंव वर्तमान परिस्थितियों की समीक्षा की गई ।समीक्षा के दौरान पुलिस महानिदेशक द्वारा विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श कर समीक्षा करते हुए निम्न महत्त्वपूर्ण निर्देश दिये गये।
सभी जनपद प्रभारियों एंव पुलिस उपमहानिरिक्षक गढवाल परिक्षेत्र तथा कुमांयू परिक्षेत्र से कोरोना की वर्तमान स्थिति के संदर्भ में किये जा रहे कार्यो एंव कार्यवाहियों के संदर्भ में फीडबैक लिया गया तथा निर्देशित किया गया कि कोरोना काल में पुलिस द्वारा उत्कृष्ट कार्य किये गये उन्हे जारी रखा जाय तथा पुलिस का सेवाभाव सदैव बना रहना चाहिए। सम्पूर्ण प्रदेश में कोरोना के केसों में कमी आयी है जिससे स्थिति मे सुधार है परन्तु कोरोना कफ्र्यू में निकट भविष्य में छूट दिये जाने पर स्थिति पर नजर बनाये रखे तथा कोरोना काल के नियमों का कठोरता से पालन कराये ताकि भविष्य में यह महामारी न फैले। एसडीआरएफ द्वारा गोद लिये गये 20 गांवों में से भी उन गांवो का चयन किया जाय जो दूरस्थ है तथा वहां कोरोना महामारी से सम्बन्धित स्वास्थ्य सेवाओं एंव अन्य सेवाओं की मदद हेतु लगातार समन्वय स्थापित कर यथा सम्भव मदद की जाय। पुलिस परिजनों के वेलफेयर तथा उनकी आवश्यकताओं यथा दवाईयां, मास्क, सेनेटाईजर आदि का वितरण विशेषरूप से किया जाय। पुलिसकर्मियों के निकट परिजनों (माता-पिता/बच्चे) के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना यथा मृत्यु होने पर उनकी सहायता हेतु उपवा के सदस्यों को जरूर भेजा जाय। आगामी 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पुलिस विभाग द्वारा एक लाख पेड लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसका शुभारम्भ 05 जून 2021 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया जायेगा तथा समापन 16 अगस्त 2021 को हरेला के पर्व के अवसर पर होगा। अत: उपरोक्त कार्यक्रम के दृष्टिगत सम्बन्धित विभागों एंव संस्थाओं से समन्वय स्थापित कर ले। चीता पुलिस से सम्बन्धित एस0ओ0पी0 पूर्व में जनपदों को भेजी जा चुकी है, चीता पुलिस इसी एस0ओ0पी0 के अनुरूप कार्य करेगी। भविष्य में चीता पुलिस को और स्मार्ट बनाने जाने हेतु उनको स्माल आर्म के साथ-साथ अन्य पुलिस कर्मियों को चीता पुलिस की टेनिंग दी जायेगी। रेज स्तर पर स्थित कार्यालय इस सम्बन्ध में समस्त डाटा तैयार कर ले।
बैठक में वी मुरूगेशन- पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, अमित सिन्हा- पुलिस महानिरीक्षक, पीएम, संजय गुन्ज्याल- पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना एंव सुरक्षा, नीलेश आनन्द भरणे- पुलिस उपमानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था, रिधिम अग्रवाल, अजय सिह- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ मौजद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!