5 से 12 आयु वर्ग के लिए शुक्रवार हो सकती टीकाकरण की सिफारिश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के आधार पर पांच से 12 साल के बच्चों के टीकाकरण पर फैसला लिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को होने वाली टीकाकरण पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजारी ग्रुप आन इम्यूनाइजेशन (एनटागी) की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।
मंडाविया ने संवाददाताओं से कहा कि 5 से 12 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण पर निर्णय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के आधार पर लिया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में कहा था कि सरकार की प्राथमिकता स्कूलों में विशेष अभियान के साथ सभी योग्य बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है।
भारत के ड्रग रेगुलेटर डीसीजीआइ ने मंगलवार को बायोलाजिकल ई की कोरोना वैक्सीन कार्बेवैक्स के लिए पांच से 12 साल की उम्र के लोगों के लिए और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को छह से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया था। 24 दिसंबर, 2021 को 12-18 आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) में शामिल किया गया था। भारत ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश का संचयी कोरोना टीकाकरण कवरेज 188़40 करोड़ से अधिक हो गया है। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 19़58 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त कोरोना वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं।
बता दें कि देश में गुरुवार को कोरोना के 3,303 नए मामले सामने आए। इन नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,30,68,799 हो गई, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 16,980 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान कोरोना से 39 और लोगों की मौत के साथ इस महामारी से भारत में मरने वालों की कुल संख्या 5,23,693 हो गई। मंत्रालय के अनुसार कोरोना से ठीक होने दर फिलहाल 98़74 प्रतिशत है। दैनिक पाजिटिविटी दर 0़66 प्रतिशत और साप्ताहिक पाजिटिविटी दर 0़61 प्रतिशत दर्ज की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!