उत्तराखंड

भूमि में सहखातेदार बनाने की मांग को सड़कों पर उतरीं महिलाएं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
नैनीताल : भूमि में महिलाओं को भी सह खातेदार बनाते हुए खाता खतौनी में उनका भी नाम दर्ज किए जाने की मांग जोर-शोर से उठने लगी है। नैनीताल कोऑपरेटिव बैंक के निर्देशक गोपाल सिंह बिष्ट के नेतृत्व में भीमताल विधानसभा से भारी संख्या में नैनीताल पहुंची महिलाओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। महिलाओं ने तल्लीताल डांट से कलेक्ट्रेट तक जुलूस निकालकर खाता खतौनी में उनका भी नाम दर्ज करने की मांग की। साथ ही मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्ट्रेट में सौंपा।
मंगलवार को गोपाल बिष्ट के नेतृत्व में भीमताल विधानसभा क्षेत्र की दर्जनों महिलाएं तल्लीताल डांठ पर एकत्रित हुई। जहां महिलाओं ने भूमिधरी में उन्हें भी सह खातेदार बनाए जाने की पुरजोर मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की। जिसके बाद महिलाओं का जनसैलाब हाथों में पोस्टर बैनर लिए जुलूस निकालते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचा। उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्ट्रेट में सौंपा। गोपाल बिष्ट ने कहा कि भीमताल विधानसभा के धारी, ओखल कांडा, भीमताल रामगढ़ क्षेत्र में अधिकांश पुरुष सरकारी अथवा निजी संस्थानों में कार्य करते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में परिवार के पालन पोषण और खेती की अधिकतर जिम्मेदारी महिलाओं पर ही केंद्रित है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में शराब के बढ़ते प्रचलन के कारण अक्सर पुरुष बिना परिवारिक सहमति के जमीन बेच देते हैं। जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है।
उन्होंने कहा कि पूर्व में महिलाओं को भूमि में सह खातेदार बनाने की मांग पर सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश जमीदारी विनाश और भूमि व्यवस्था अधिनियम में संशोधन किया गया था। मगर भाजपा सरकार द्वारा इसे लागू नहीं किया गया। जिससे क्षेत्र की महिलाएं कई किसी भी प्रकार का लाभ लेने से वंचित है। उन्होंने कहा कि यदि इस अधिनियम को परिवर्तित कर लागू कर दिया जाए तो ग्रामीण महिलाएं भी स्वरोजगार और अन्य गतिविधियों को लेकर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही परिवार का पुरुष अपनी मर्जी से पैतृक भूमि को नहीं बेच पायेगा। कहा कि यदि सरकार द्वारा इस व्यवस्था को लागू नहीं किया गया तो इससे भी भारी संख्या में महिलाओं को एकत्रित कर वह देहरादून कुच करेंगे। इस दौरान पूर्व जिला पंचायत सदस्य पूनम बिष्ट, प्रशांत जोशी, मुन्नी बिष्ट, दीपा बिष्ट, मुन्नी नयाल समेत दर्जनों महिलाएं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!