कोटद्वार-पौड़ी

युवा पीढ़ी से गांधी के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। शांति वल्लभ मैमोरियल इंटर कॉलेज मानुपर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व़ लालबहादुर शास्त्री की जयंती सादगी के साथ मनाई। भौतिक विज्ञान प्रवक्ता सोनू रावत ने युवा पीढ़ी से गांधी के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से स्वच्छता अपनाने की अपील करते हुए कहा कि अपने आसपास सफाई रखकर बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वच्छता का होना जरूरी है। रोहित अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उमराव नगर मोटाढाक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विधु बहुखंडी ने प्रथम, कविता रावत ने द्वितीय, अशोक कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
ध्वजा रोहण के पश्चात शिक्षक-शिक्षिकाओं ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस अवसर पर वक्ताओं ने स्वच्छता, संयम और सादा जीवन उच्च विचार के आदर्शों को अपनाने पर जोर दिया। हिंदी के प्रवक्ता राकेश रावत ने जय जवान जय किसान नारे की सदैव सार्थकता पर बल देने की आवश्यकता बताई। उन्होंने देश की आजादी में महात्मा गांधी के सहयोग को अहम बताया। बापू ने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर भारत को स्वतंत्र कराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
रोहित अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उमराव नगर मोटाढाक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व़ लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट ने ध्वजारोहण किया। इसके पश्चात मां सरस्वती के सम्मुख प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट, यतेंद्र खंतवाल, गणेश प्रसाद, पंकज रावत ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र के सम्मुख पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर आचार्य अशोक कुमार ने महात्मा गांधी के जीवन खंड काल के विषय में विस्तृत जानकारी दी। आचार्य प्रमोद जोशी ने लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के बारे में जानकारी दी। प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट ने गांधी व लाल बहादुर शास्त्री ने देश के लिए जो अपना समर्पण किया उसके विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर  गणेश भट्ट, मधुबाला पांडे, चंद्रकांत कुकरेती, आराधना भट्ट, अभिलाषा, नीता भारद्वाज, अंजलि रावत, गीता बिष्ट, सुमन नेगी, आदित्य रावत, कविता रावत, अंकित नेगी, मनीष कुमार, विपिन कुमार, अनुराग बलोदी, सुबोध, नरेश कुमार, अनूप बिष्ट, शिवानी धस्माना, मीडिया प्रभारी संजीव चंद्र आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!