उत्तराखंड

26 शव बरामद, गार्ड अफ अनर के साथ शव परिजनों को सौंपे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जिले के द्रौपदी डांडा टू में एवलांच हादसे में रेस्क्यू टीम द्वारा अब तक 26 शव बरामद कर लिए गए हैं। जिसमें से 4 शव शुक्रवार को डोकरानी बामक एडवांस बेस र्केप से उत्तरकाशी जिला अस्पताल लाए गए। जिला अस्पताल में चारों शव के पोस्टमार्टम की कार्रवाई के बाद गार्ड अफ अनर देकर शव परिजनों के सुपुर्द किए गए हैं। अपनों की डेड बडी देखकर परिजनों में चीख पुकार मच गई। अस्पताल में लाए गए चारों शव की शिनाख्त हो गई है। इनमें प्रशिक्षक सविता कंसवाल, नवमी रावत, कुमाऊं के निवासी अजय बिष्ट और हिमाचल शिमला निवासी शिवम र्केथोला के शव शामिल हैं। अस्पताल में पर्वतारोही सविता कंसवाल के परिजन भी मौजूद थे। अस्पताल में सविता के शव को देखते ही लोंथरू गांव के लोग रोने लगे। एवलांच में फंसे लोगों के लिए रेस्क्यू अपरेशन लगातार जारी है। इनमें दो प्रशिक्षक व 24 ट्रेनीज के शव बरामद हुए हैं। 3 लोग अभी भी लापता हैं। शुक्रवार बरामद हुए सभी शवों को रेस्क्यू टीम मातली हेलीपैड से उत्तरकाशी जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए लाने में जुटी है। 42 सदस्यीय एडवांस दल में से एवलांच में कुल 29 लोग फंसे थे। बीती देर रात रेस्क्यू टीम ने तीन और शव निकाले। वायुसेना, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ के अलावा जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग से माउंटेनियर्स की टीम भी रेस्क्यू कार्य में जुटी है।

पर्वतारोहियों की दम घुटने से हुई मौत
उत्तरकाशी। द्रौपदी डांडा टू में एवलांच हादसे में मृतक 04 लोगों के शवों को शुक्रवार को डोकरानी बामक एडवांस बेस र्केप से पहले हर्षिल तथा इसके बाद दोपहर को उत्तरकाशी लाया गया। जहां पर सभी लोगों का पंचनामा भरकर पीएम किया गया। शवों की पीएम रिपोर्ट में सभी पर्वतरोहियों की मौत दम घुटने से होने की पुष्टि हुई है। गत मंगलवार को निम का एडवांस कोर्स करने गए 42 सदस्य दल द्रोपदी डांडा टू में एवलांच की चपेट में आ गया। इस हादसे में 29 लोग हताहतत हो गए। जिनमें 03 लोग अभी भी लापता हैं, जबकि 26 के शव बरामद किए गए हैं। शुक्रवार को हादसे में मृतक भटवाड़ी ब्लक निवासी प्रशिक्षक सविता कंसवाल व नवमी रावत सहित अल्मोड़ा निवासी प्रशिक्षु अजय बिष्ट तथा शिमला निवासी शिवम र्केथोला का शव रेस्क्यू करने के चौथे दिन बाद जिला अस्पताल लाया गया। जहां पर चिकित्सकों के चार सदस्य टीम ने सभी का पोस्टमार्टम किया। सीएमओ डा़क केएस चौहान ने बताया कि पीएम रिपोर्ट में सभी पर्वतरोहियों की मौत दम घुटने से हुई है।

हर्षिल से चार शव उत्तरकाशी पहुंचे
उत्तरकाशी। द्रौपदी डांडा टू में हुए एवलांच हादसे में 26 शव बरामद होने के बाद चार शव शुक्रवार को डोकरानी बेस र्केप से हर्षिल हेलीपैड पहुंचाए गए। हर्षिल से एंबुलेंस द्वारा चार पर्वतारोहियों के शव जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए पहुंचे। पोस्टमार्टम की कार्रवाई के बाद गार्ड अनर के साथ शवों को परिजनों के सुपुर्द किया गया।शुक्रवार को द्रौपदी डांडा में रेस्क्यू कार्य के बीच हेलीकप्टर से चार शव हर्षिल हेलीपैड पहुंचे। दोपहर को करीब एक बजे जिला अस्पताल में दो एंबुलेंस शव पोस्टमार्टम के लिए पहुंचाए गए। पोस्टमार्टम में डक्टरों ने मृतकों के पर शरीर पर किसी प्रकार के चोट निशान नहीं पाए। ये औपचारिकता पूरी करने के बाद मृत पर्वतारोहियों को पुलिस जवानों ने गार्ड अनर दिया। मौके पर पहुंचे परिजनों को शव उनके सुपुर्द किए गए। बाकी 22 शव अभी भी डोकरानी बामक एडवांस बेस र्केप में रखे गए हैं। मौसम की खराबी के कारण शेष शवों को हर्षिल हेलीपैड नहीं पहुंचाया जा सका है। वहां से सभी शवों को किसी तरह उत्तरकाशी लाने के लिए रेस्क्यूटीम की ओर से कोशिशें जारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!