उत्तराखंड

दुग्ध उत्पादकों को अब प्रति लीटर दो रुपया बढ़ाकर देगा आंचल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ प्रबंध कमेटी ने आज 17 अप्रैल से दुग्ध उत्पादकों को दो रुपये प्रति लीटर दाम बढ़ाकर देने का निर्णय लिया है। इसका लाभ जिले के 30,000 दुग्ध उत्पादकों को मिलेगा। दुग्ध संघ बोर्ड की बैठक में संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने बताया कि उत्तराखंड के दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा के निर्देषों के बाद संघ की प्रबंध कमेटी ने लागत को ध्यान में रखते हुए 17 अप्रैल से प्रतिलीटर दो रुपये बढ़ाने का निर्णय लिया है। पिछले वर्ष मार्च 2022 से अब तक 8 रुपये लीटर दूध के दाम बढ़ाए जा चुके हैं। दुग्ध संघ अध्यक्ष बोरा ने कहा कि आंचल से सम्बद्घ 604 दुग्ध समितियों से जुड़े 30 हजार उत्पादकों को अब 43 रुपये प्रतिलीटर से बढाकर 45 रुपये निर्धारित की गई है।
कर्मचारियों की मांगों के निराकरण के प्रयास जारी
दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने कहा कि कर्मचारियों की मांगों के निराकरण के प्रयास किये जा रहे हैं। बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए पाश्च्युराइज्ड दूध के साथ ही होमोनाइज्ड दूध भी लांच कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश के 53 हजार दुग्ध उत्पादकों के लिए दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन मद में आगामी वर्ष के लिए 45 करोड़ की धनराशि मंजूर की जा चुकी है। दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन, पशु पोषण अनुदान, पर्वतीय क्षेत्र के समिति सचिव के लिए सचिव प्रोत्साहन योजना एवं भूसा अनुदान डीबीटी के माध्यम प्रत्येक दुग्ध उत्पादक के खाते में सीधे भुगतान किया जा रहा है।
बैठक में प्रबन्धक निर्भय नारायण सिंह, प्रबंध कमेटी सदस्य गीता दुम्का, चंपा रैकवाल, दुग्ध समिति भगवतपुर अध्यक्ष माया रैकवाल, राजेंद्र प्रसाद, प्रभारी प्रशासन ड़ अजीत, प्रभारी पी़एण्ड आई मोहन जोशी, प्रभारी विपणन संजय भाकुनी, प्रभारी एमआईएस पीएस खत्री, प्रभारी एफओ सुभाष बाबू, हेमन्त चौनाल, फील्ड सुपरवाइजर पूरन मिश्रा, गीता नेगी, सुरेश चन्द आदि मौजूद थे।
शिविर में गुणवत्ता पहचान की जानकारी दी
नैनीताल दुग्ध संघ के तत्वावधान में आंबेडकर पार्क दमुवाढूंगा हल्द्वानी में उपभोक्ता जागरूकता शिविर लगाकर मिलावटी और अपमिश्रित दूध की पहचान करने की जानकारी प्रदान की गई। उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ नगर निगम हल्द्वानी के मेयर ड. जोगेन्द्र सिह रौतेला ने किया। उन्होंने कहा कि आंचल उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता का दुग्ध और दुग्ध उत्पाद उपलब्ध करा रहा है। शिविर में दुग्ध संघ अध्यक्ष नैनीताल, प्रभारी विपणन संजय सिंह भाकुनी और मार्केटिंग टीम मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!