कोटद्वार-पौड़ी

छात्रों को समाज सेवा से जोड़ती है राष्ट्रीय सेवा योजना, स्थापना दिवस पर स्वयं सेवियों ने चलाया स्वच्छता, पॉलीथीन उन्मूलन अभियान, स्वयं सेवियों ने लिया पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वर्ण जयंती एवं स्थापना दिवस पर जनता इंटर कॉलेज देवराजखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेवियों ने विद्यालय के समस्त सेवित गांवों में स्वच्छता अभियान चलाकर सफाई की। स्वयं सेवियों ने जूम एप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को सुना। वहीं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कलालघाटी के स्वयं सेवियों ने वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान एवं योगाभ्यास किया। राजकीय इंटर कॉलेज सेंधीखाल में 500 मीटर दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
स्थापना दिवस पर स्वयं सेवियों ने अपने-अपने गांव में सार्वजनिक रास्तों की झाड़ियां काटकर उन्मूलन किया गया। साथ ही रास्तों में पड़ी पालीथीन को भी नष्ट किया। स्वयं सेवी अमन गुसाईं ने मेरा घर मेरा स्कूल के तहत प्राथमिक स्तर के बच्चों को पढ़ाया। स्वयं सेवी सोमदत्त, शिवानी एवं अजंलि ने  योगाभ्यास करवाकर लोगों से फिट रहने की अपील की। सफाई अभियान में स्वयं सेवी अनुज रावत, साहिल सिंह, पीयुष, हन्नी सिंह, साक्षी, निशा, हिम्मत सिंह, गौरव रावत, अमन गुसाईं, विकास, अनुज कुमार, रश्मि, प्रिया, ममता, पूनम, सचिन बिष्ट, निकिता ने सहयोग किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर आशुतोष ढौंडियाल ने बताया कि स्थापना दिवस के अवसर पर स्वयं सेवियों ने अपने गांव में स्वच्छता अभियान, पालीथीन उन्मूलन अभियान, मिशन कोशिश शिक्षण संवाद, फिट इंडिया मूवमेंट के तहत योगाभ्यास के जरिये लोगों को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक किया।
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कलालघाटी की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मंजू कपरवाण ने कहा कि कोविड नियमों का पालन करते हुए स्वयं सेवी स्वाति नेगी, प्रियांशी, शिवानी नेगी, प्रियंका, अजंलि, अश्विनी, मानसी, दिशा, रेशमा, हिमांशी, याशिका ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना छात्राओं को समाज सेवा के साथ -साथ उनकी बहुमुखी प्रतिभा को उजागर करने का अवसर देती है। राइंका सेंधीखाल के कार्यक्रम अधिकारी दौलत सिंह गुसांई, पूर्व कार्यक्रम अधिकारी सत्यपाल रावत, सहायक कार्यक्रम अधिकारी बालमोहन ध्यानी ने कहा कि एनएसएस का मूल मंत्र है सेवा अस्माकं धर्म: इसका प्रत्येक स्वयं सेवक आठों पहर स्मरण रहना चाहिए, तभी वह समाज के साथ मिलकर अपना अमूल्य सहयोग प्रदान कर सकता है।
स्वयं सेवियों ने लिया पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के अवसर पर इंटर कॉलेज परसुण्डाखाल की एनएसएस इकाई द्वारा स्वच्छता अभियान चलाकर मेरा पौधा मेरा मित्र अभियान के तहत पौधारोपण करके पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लिया।
कार्यक्रम अधिकारी सुरजी नेगी के मार्गदर्शन में स्वयं सेवी छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने गांव में सम्पर्क मार्गों, पंचायत घरों और प्राथमिक विद्यालय की साफ-सफाई करने के साथ ही मेरा पौधा मेरा मित्र अभियान के तहत अपने घरों में फलदार और विभिन्न प्रजाति के फूलों का रोपण किया। विद्यालय के छात्र अमन ने उत्तराखण्ड राष्ट्रीय सेवा योजना निदेशालय देहरादून द्वारा आयोजित स्वर्ण जयन्ती उत्सव समारोह में अपनी स्वरचित कविता का ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण किया। स्वयं सेवी ममता, गीताजंलि, प्रेरणा, साक्षी, सोनाली, साधना और योगेश की टीम ने अपने गांव रछूली के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में स्वच्छता अभियान चलाकर खरपतवार और झाड़ियां काटकर सफाई की। जबकि अमन कुमार, मनीष नेगी, करण कुमार, अनुराग, प्रियांशु पटवाल, निशा, नीतू, मनीषा, कुसुम, गौरी, रिया, गीतिका, पार्वती रावत, राधिका, कशिश, प्रिया नेगी, सलोनी नेगी, ममता, गीताजंलि, प्रेरणा, सोनाली, साक्षी और साधना ने मेरा पौधा मेरा मित्र अभियान के तहत अपने-अपने घरों में फलदार पौधों के साथ ही फूलों के पौधे रोपकर पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!