बिग ब्रेकिंग

पौड़ी गढ़वाल में शहर दर शहर, गांव दर गांव फूट रहे कोरोना बम, मौत का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार, एक ही गांव में मिले 30 संक्रमित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जिला चिकित्सालय में भी संक्रमितों का आंकड़ा 100 के पार, कोटद्वार में नहीं थम रही रफ्तार
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। पाबौ विकासखंड के बुरांसी गांव में एक साथ 17 संक्रमित मिलने के बाद गुरूवार को जयहरीखाल विकासखंड के सूदरवर्ती गांव बंदूण में कोरोना के 30 संक्रमित मिले है। शहरी क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या का स्कोर बनाने में कोटद्वार, पौड़ी व श्रीनगर में होड़ मची हुई है। पौड़ी जिला अस्पताल में अकेले अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या सैकड़ा पार कर गई है। जबकि कोटद्वार में विगत दिवस 170 के बाद गुरूवार को 54 और नये संक्रमित पाये गये है। श्रीनगर में भी कोरोना की रफ्तार कम होती नहीं दिख रही है। प्रशासन ने जयहरीखाल ब्लॉक के बंदूण गांव को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। पिछले 24 घंटे में 11 और कोरोना संक्रमितों की उपचार के दौरान मौत हो गई है। अब तक पौड़ी गढ़वाल में 102 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।
जयहरीखाल ब्लॉक के बंदूण गांव में एक साथ 30 कोरोना संक्रमित मिलने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंच गई है। प्रशासन का कहना है कि सभी ग्रामीणों से जानकारी ली जा रही है कि उन्हें कोरोना के कोई लक्षण तो नहीं है। प्रभारी चिकित्साधिकारी जयहरीखाल डॉ. पुंकेश पांडेय ने बताया कि पिछले दिनों ने बंदूण गांव के ग्रामीणों ने जानकारी दी कि अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में उनके गांव में शादियां थी, शादियों में शामिल होने के लिए दिल्ली सहित अन्य शहरों से लोग आये थे। शादियों के बाद ग्रामीणों को बुखार की शिकायत हुई। जिस पर विगत 3 मई को करीब 43 ग्रामीणों के सैंपल लिये गये। जिनमें से 30 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तहसीलदार सतपुली सुधा डोभाल ने बताया कि कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेट कर दिया गया है। अगर किसी संक्रमित की तबियत ज्यादा खराब होती है तो उसे सतपुली स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जायेगा। उन्होंने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों के सैंपल लिये जा रहे है। गांव को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। तहसीलदार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में मौजूद है।
जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में जनपद में 6 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। 376 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये है। जिसमें दुगड्डा ब्लॉक में 56, द्वारीखाल में 22, एकेश्वर में 3, जयहरीखाल ब्लॉक में 35, कल्जीखाल में 13, खिर्सू में 54, कोट में 3, नैनीडांडा में 6, पाबौ में 15, पौड़ी में 85, यमकेश्वर में 49 और अन्य जिलों व राज्यों के 35 लोग शामिल है। पिछले 24 घंटे में जिला अस्पताल में 56 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये है। जिले में 197 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए है। अब तक जनपद में 10465 लोग कोरोना संक्रमित हुए है। जिसमें से 6376 लोग ठीक हुए है। वर्तमान में जिले में 3992 एक्टिव केस है। जिसमें से 2675 पौड़ी गढ़वाल, 1131 अन्य जिलों व राज्यों के शामिल है। जबकि 186 लोग ने स्वास्थ्य विभाग को गलत जानकारी दी है। पौड़ी गढ़वाल में 1533 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में है। पौड़ी जिले के सीएमओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में बेस अस्पताल कोटद्वार में भर्ती कोरोना संक्रमित 72 वर्षीय वृद्धा, 68 वर्षीय वृद्ध, 42 वर्षीय महिला, 68 वर्षीय वृद्ध, बेस अस्पताल श्रीनगर में भर्ती 50 वर्षीय व्यक्ति, 54 वर्षीय व्यक्ति, 64 वर्षीय वृद्ध, बेस अस्पताल श्रीकोट में भर्ती 66 वर्षीय वृद्ध, 64 वर्षीय वृद्धा, 57 वर्षीय महिला की मौत हुई है। इसके अलावा होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित 85 वर्षीय वृद्ध की मौत हुई है। सीएमओ ने बताया कि अभी तक जिले में करोना वायरस से 102 लोगों की मौत हुई है। इस सप्ताह अभी तक 19 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

सिम्मलचौड़ में कॉलोनी माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित
कोटद्वार।
नगर निगम के वार्ड नंंबर 22 की एक कॉलोनी को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। उक्त कॉलोनी में एक ही परिवार के चार लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। तहसील से मिली जानकारी के अनुसार सिम्मलचौड़ कोर्ट के निकट एक कॉलोनी में एक परिवार के चार सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के प्रसार के दृष्टिगत जिलाधिकारी गढ़वाल के आदेश पर तहसील कोटद्वार के अंतर्गत दैवीय आपदा के लिए गठित आईआरटी टीम का यह समाधान हो गया है कि उक्त क्षेत्र में उपरोक्त व्यक्तियों के संवाहक के रूप में आम जनमानस में कोविड-19 के प्रचार की संभावना के दृष्टिगत स्थानीय निवासियों को मुख्य धारा से पृथक किया जाना आवश्यक है। संवेदनशील क्षेत्र को तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। उक्त अवधि में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग एवं चिकित्सीय परीक्षण, संपर्क में आये व्यक्तियों की पहचान, प्राइमरी व्यक्तियों के कॉन्टेक्ट, प्राईमर कॉन्टेक्ट के आइसोलेशन एवं आवश्यकतानुसार सैंपल लिये जाने और सैंपलों के प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर आंकलन किये जाने के बाद उक्त प्रतिबंधों में छूट प्रदान किये जाने और समाप्ति पर विचार किया जायेगा।

ग्राम टंगरोली में मिले 12 कोरोना संक्रमित, माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित
पौड़ी।
तहसील पौड़ी के ग्राम टंगरोली पट्टी पटवास्यूं के 12 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से उपजिला मजिस्टे्रट बारहस्यूं पौड़ी ने क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित करने के आदेश जारी कर दिये है। जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के क्रम में ग्राम टंगरोली के अन्तर्गत कोविड-19 जांच के दौरान कुल 12 व्यक्तियों के कोरोना वायरस संक्रमित होने के फलस्वरूप उपजिला मजिस्ट्रेट बाहरस्यूं पौड़ी श्याम सिंह राणा ने जनहित में आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करते हुए गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेश एवं उत्तराखण्ड शासन की गाइडलाइन के अनुसार ग्राम टंगरोली पट्टी पटवास्यूं तहसील पौड़ी का वह हिस्सा है, जिसके पूर्व में ग्राम तुंदेड़ की सरहद पश्चिम में ग्राम कुटकंडई की सरहद उत्तर में कल्जीखाल-नलई मोटर मार्ग दक्षिण में ग्राम फल्दा की सरहद को अग्रिम आदेशों तक माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। उपजिला मजिस्ट्रेट श्री राणा ने कहा कि आदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन जन-सामान्य के जीवन रक्षा के लिए अनिवार्य होगा तथा उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 सहित नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!