बिग ब्रेकिंग

कोविड समीक्षा बैठक: स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से कहा- अक्सीजन पर नजर रखें, तेजी से बदल रहे हालात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को मेडिकल अक्सीजन के संबंध में इंफ्रास्ट्रक्चर पर नजर रखने की सलाह दी। स्वास्थ्य मंत्री की ये सलाह ऐसे समय में आई है जब देश में ओमिक्रन वैरिएंट के चलते कोविड-19 संक्रमण के मामलों में भारी उछाल देखा जा रहा है। पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के साथ एक कोविड-19 समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए, मंडाविया ने अपने समकक्षों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि ष्सभी प्रकार के अक्सीजन बुनियादी ढांचे की जाँच इस तरह की जाए कि यह चलने की स्थिति में हो।ष्
सूत्रों के अनुसार, बैठक दोपहर 3:30 बजे गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हुई। इससे पहले दिन में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अपने समकक्षों को अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में तेजी से बदलाव की चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान उछाल में, पांच से 10 प्रतिशत सक्रिय मामलों में अब तक अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है। हालांकि, स्थिति तेजी से बदल रही है, और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता भी तेजी से बदल सकती है।
एक दिन पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में महामारी की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की थी, जिसमें उन्होंने जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करने और मिशन मोड पर किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान को तेज करने का आह्वान किया था। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मोदी ने कहा कि उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले समूहों में गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रहनी चाहिए और उन राज्यों को आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान की जानी चाहिए जो वर्तमान में तेज मामले दर्ज कर रहे हैं।
भारत कोविड-19 मामलों में लगातार वृद्घि देख रहा है, जो ओमिक्रन वैरिएंट के चलते हो रही है। इस वैरिएंट को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर सोमवार को अपलोड किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 1,79,723 नए मामले सामने आए, जिससे देश में दैनिक संक्रमण दर 13़29 प्रतिशत हो गई।
क्षेत्र में इंटरनेट सेवा के साथ साथ मोबाइल टावर से कनेक्ट काल भी बंद हो सकती है। बीएसएनएल के एचडीओ टेलीफोन अरूण छाबड़ा ने बताया कि सिडकुल स्थित एक टावर में जीओ संचालित होता है, उसे भी बंद किया गया है। दोपहर 12 बजे आदेश मिलने के बाद शहर में 40 से अधिक बीएसएनएल की सेवा बंद कर दी गई है। फिलहाल अग्रिम आदेश का इंतजार है। इसके बाद सेवा बहाल की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!