बिग ब्रेकिंग

देश के 10 राज्यों में कोरोना की बेकाबू रफ्तार, दिल्घ्ली समेत कई राज्य सरकारों ने लागू की कड़ी पाबंदियां

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इनमें से महाराष्ट्र में लगातार पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन 50 हजार से ज्यादा नए मामले मिल रहे हैं। छत्तीसगढ़ के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी संक्रमण में बहुत तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। देश के कई राज्यों ने संक्रमण की बेकाबू होती रफ्तार को थामने के लिए कड़ी पाबंदियां लगाई हैं। कई राज्यों ने लकडाउन तो कई ने नाइट कर्फ्यू लगाए हैं। कई राज्घ्यों ने स्घ्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटों में 1,31,968 नए मामले मिले हैं, जिनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 56,286, छत्तीसगढ़ में 10,652 और उत्तर प्रदेश में 8,474 संक्रमित शामिल हैं। इन तीन राज्यों के अलावा दिल्ली, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। कुल नए मामलों में से 83़29 फीसद इन्हीं 10 राज्यों से हैं। कुल संक्रमित 1़30 करोड़ से अधिक हो गए हैं।
सक्रिय मामलों में बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। दो महीने से कम समय में ही एक्टिव केस 1़35 लाख से बढ़कर 10 लाख के करीब पहुंच गए हैं। देश में सक्रिय मामले बढ़कर 9,79,608 हो गए हैं, जो कुल संक्रमितों का 7़50 फीसद है। पिछले एक दिन में 69,289 एक्टिव केस बढ़े हैं। इनमें से 73़24 फीसद मामले केवल पांच राज्यों-महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और केरल में हैं। इनमें से भी सिर्फ महाराष्ट्र में ही 53़84 फीसद सक्रिय मामले हैं।
बीते 24 घंटे में देश में महामारी से 780 और लोगों की मौत हुई है। इनमें महाराष्ट्र में 376, छत्तीसगढ़ में 94, पंजाब में 56, उत्तर प्रदेश में 39, कर्नाटक में 36, गुजरात में 35, मध्य प्रदेश में 27 और दिल्ली में 24 मौतें शामिल हैं। इनको मिलाकर मृतकों का आंकड़ा 1,67,642 पर पहुंच गया है। इसके अलावा एक दिन में 61,899 और मरीज पूरी तरह से संक्रमण मुक्त भी हुए हैं। इसके साथ ही महामारी को मात देने वालों की संख्या 1़19 करोड़ हो गई है। मरीजों के उबरने की दर 91़22 फीसद और मृत्युदर 1़28 फीसद है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए गुरुवार को 1,36,4205 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 25़40 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।
देश के 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना महामारी के चलते किसी की मौत नहीं हुई है। इनमें राजस्थान, ओडिशा, पुडुचेरी, लद्दाख, दादरा एवं नगर हवेली एवं दमन और दीव, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने के आदेश दिए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में पहले ही नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। राजधानी के सर गंगाराम अस्पताल में एक साथ 37 डक्घ्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। यही नहीं एम्स में भी कई डक्घ्टरों को कोरोना संक्रमण हो गया है। बताया जाता है कि कई डाक्टर कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके थे।
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इसमें लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ और बरेली शामिल हैं। नोएडा और गाजियाबाद प्रशासन ने भी सभी शिक्षण संस्थान 17 अप्रैल तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं।
मध्य प्रदेश के सभी शहरों में तीन रात-दो दिन का संपूर्ण लकडाउन लागू किया गया है। कर्नाटक के आठ जिलों में कोरोना कर्फ्यू लगा दिया है। इनमें बेंगलुरु, मैसुरु, मेंगलुरु, कालाबुर्गी, बीदर, तुमकुरु, उडुपी और मनीपाल जिले शामिल हैं। महाराष्ट्र सरकार ने बीते सोमवार से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। महाराष्ट्र में वीकेंड लकडाउन भी लगाया गया है। राजस्थान के जोधपुर में 6 से 19 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। चित्तौड़गढ़ जिले में धारा 144 लागू की गई है। छत्तीसगढ़ के रायपुर में 9 से 19 अप्रैल तक पूर्ण लकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। पंजाब सरकार ने राज्य के सभी जिलों में 30 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!