बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड में कोरोना की रफ्तार में नहीं लग रहा ब्रेक, 747 केस के साथ पांच की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में शुक्रवार को कोरोना के 748 केस सामने आए। 327 मरीज ठीक हुए। पांच मरीजों की मौत हुई। कुल 1749 मरीजों की मौत हो चुकी है। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को 13 केस अल्मोड़ा, 9 बागेश्वर, तीन चमोली, छह चम्पावत, 335 देहरादून, 229 हरिद्वार, 22 नैनीताल, 30 पौड़ी, आठ पिथौरागढ़, 18 टिहरी, 73 यूएसनगर, दो उत्तरकाशी में केस सामने आए। राज्य में कुल कोरोना पजिटिव केस 106246, ठीक हुए मरीज 97327 हो चुके हैं। 5384 एक्टिव केस मौजूद हैं। 24997 मरीजों के सैम्पल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। राहत की बात है कि रुद्रप्रयाग जिले में एक भी कोरोना का केस सामने नहीं आया है। चिंता की बात है कि प्रदेश में कंटेंनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। प्रदेश में देहरादून जिले में 25,हरिद्वार में 06,नैनीताल में 10 और टिहरी जिले में एक कंटेंनमेंट जोन बनाया गया है।
कोरोना से किसी मरीज की मौत अपने शहर से दूर हुई तो वह शव को अपने गृह नगर या जनपद में ले जाकर अंतिम संस्कार कर सकते हैं। केंद्र की नई गाइडलाइन में यह प्राविधान कर दिया गया है। जिलाधिकारी ड़ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि देहरादून में बड़ी संख्या में ऐसे लोगों की कोरोना के उपचार के दौरान मौत हुई जो बाहरी जिलों या राज्यों से थे। इनमें कई लोग शव को अपने यहां ले जाकर अंतिम संस्कार करना चाहते थे। हालांकि, कोरोना गाइड लाइन के तहत उनका शहर के कोरोना शवदाह गृह में अंतिम संस्कार कराया गया।
इनकम टैक्स के इन्वेस्टिगेशन विभाग में कुल 24 अफसर कर्मचारियों के स्टफ में 11 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दफ्तर बंद करने की कोई गाइडलाइन नहीं है, ऐसे में दफ्तर सेनेटाइज करने के बाद दो कर्मचारी अफिस खोलने आ रहे हैं। बाकी स्टफ या तो आइसोलेशन में है या फिर अपना इलाज करवा रहा है। पिछले तीन दिन के भीतर क्रास रोड स्थित आयकर के जांच विभाग में कोरोना ने आधे स्टफ को चपेट में ले लिया। आयकर जांच विभाग की अफसर और कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बताया जा रहा है इन अफसर कर्मचारियों के परिजन भी संक्रमित हुए हैं। आयकर के जांच विभाग से जुड़े एक अफसर ने बताया कि शुरूआत में दो-तीन कर्मचारी की कोरोना रिपोर्ट पजिटिव आई। इसके बाद पिछले दो दिन में सभी 24 कर्मचारियों की कोरोना जांच कराई गई तो 11 कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें अधिकांश घर पर ही इलाज करवा रहे हैं। जबकि इनमें संपर्क में आए बाकी अफसर कर्मचारियों ने खुद आइसोलेशन में चले गए हैं। विभागीय अफसरों के मुताबिक दफ्तर में कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद अफिस बंद रखने को लेकर गाइडलाइन नहीं है। इसलिए पूरे कार्यालय को सेनेटाइज करने के बाद दो कर्मचारी दफ्तर खोलने जा रहे हैं। लेकिन बाकी की स्थिति अभी अफिस जाने की नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जिला प्रशासन की ओर से किसी तरह की पाबंदी लगाई जाती है तो उसका पालन किया जाएगा। फिलहाल कोरोना संक्रमित पाए गए और उनके संपर्क में आया कोई भी स्टफ दफ्तर नहीं आ रहा है। अफसर उन खबरों से भी इंकार कर रहे हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि विभागीय टीम छापे के सिलसिले में बाहर गई थी और उसके लौटने के बाद कोरोना फैला है।
सचिवालय के पास सुभाष रोड स्थित आयकर मुख्यालय में भी कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। विभागीय सूत्रों के मुताबिक दो-तीन मामले ही कार्यालय में आए हैं, लेकिन जिस तरह से इन्वेस्टिगेशन विभाग में बड़ी संख्या में कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं, उससे मुख्यालय में भी हड़कंप मचा है। दोनों दफ्तरों में अफसर-कर्मचारियों का आना जाना रहता है।
एसएसपी तृप्ति भट्ट ट्रू नेट मशीन में कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई हैं। एसएसपी के संपर्क में आई जनपद टिहरी गढ़वाल की डीएम ईवा श्रीवास्तव स्वयं ही आईसोलेट हो गई हैं। एसएसपी को भी घर पर ही आईसोलेट किया गया है। यह जानकारी सीएमओ डा सुमन आर्य ने देते हुये बताया कि एसएसपी की कांटेक्ट लिस्ट के सर्च किया जा रहा है। संपर्क में आये सभी लोगों से आईसोलेट होने की अपील की गई है। बीते गुरूवार को डीएम व एसएसपी घनसाली क्षेत्र के हुलानाखाल में विधायक शक्ति लाल शाह की आयोजित राम कथा में साथ ही शामिल हुई थी। कथा में सीएम तीरथ सिंह रावत, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, काबीना मंत्री सुबोध उनियाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, टिहरी विधायक डा धन सिंह नेगी सहित दर्जनों भाजपा के नेता मौजूद रहे।
एसएसपी इस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले कुंडी गांव में चार युवकों के मौत के मामले में छानबीन करने पहुंची थी। जहां पर कई पुलिस व एलआईयु के अधिकारी साथ रहे। बीते देर शाम को बुखार आने के चलते एसएसपी का ट्रु नेट से टेस्ट किया गया था। जिसमें एसएसपी कोरोना पाजिटिव पाई गई। एसएसपी के कोरोना पाजिटिव पाये जाने के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई हैं। कांटेक्ट में आई डीएम स्वयं ही घर पर आईसोलेट हा गई हैं। शनिवार को प्रभारी मंत्री यतीश्वरानंद भी टिहरी भ्रमण पर पहली बार पहुंच रहे हैं। डीएम की कोरोजा रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही वह बैठक में शामिल हो पायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!