बिग ब्रेकिंग

…….तो क्या उत्तराखंडी फिल्मकारों की भी सुनेंगे मुख्यमंत्री धामी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-गढ़वाली फिल्मकार करेंगे उत्तराखंड फिल्म बोर्ड गठन की मांग
-प्रसिद्घ गढ़वाली फिल्म निर्देशक गणेश वीरान ने कहा युवा मुख्यमंत्री से है उम्मीद
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। उत्तराखंड राज्य गठन को 21 वर्ष हो गए हैं, लेकिन आज भी फिल्म नीति नहीं होने से उत्तराखंडी फिल्म उद्योग परवान नहीं चढ़ पाया है। लंबे समय से प्रदेश में फिल्म नीति व बोर्ड बनाए जाने को लेकर फिल्मकार आवाज उठा रहे हैं। सरकारों ने उन्हें आश्वासन के सिवा अभी तक कुछ नहीं दिया है। फिल्मकारों को अब प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री से खासी उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म उद्योग की अपार संभावनाएं हैं, बॉलीबुड के फिल्मकारों के लिए प्रदेश हमेशा से ही आकर्षित करता आया है। लेकिन उत्तराखंड को आज भी फिल्म नीति व बोर्ड का इंतजार है। उत्तराखंडी फिल्मकार मान रहे हैं कि युवा मुख्यमंत्री उन्हें निराश नहीं करेंगे।
उत्तराखंड राज्य गठन के बाद से संस्कृति कर्मी व उत्तराखंडी फिल्मकार उत्तराखंड फिल्म बोर्ड गठन की मांग कर रहे हैं। गढ़वाली व कुमाऊंनी भाषा की अब तक 40 से 45 फीचर फिल्में बन चुकी हैं। हजारों वीडियो फिल्मे भी बनी हैं। आए दिन गढ़वाली व कुमाऊंनी वीडियो एल्बम बन रहे हैं। बड़ी संख्या में युवक व युवतियां इस क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। लेकिन उत्तराखंड में फिल्म बोर्ड व पॉलिसी न होने के कारण उत्तराखंड के सभी कलाकार हाशिए पर हैं। गढ़वाली फिल्मों के प्रसिद्घ निर्देशक गणेश वीरान का कहना है कि फिल्म बोर्ड का गठन न होने से कलाकारों के साथ ही राज्य को भी नुकसान हो रहा है। उत्तराखंड में न तो प्रतिभाओं की कमी है और न ही लोकेशन की। लेकिन कोई नीति न होने के कारण इन सभी संसाधनों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। वीरान कहते हैं कि यदि फिल्म बोर्ड का गठन होता है तो इससे कलाकारों को फायदा तो होगा ही साथ ही राज्य को भी फायदा होगा। राजस्व प्राप्त होने के साथ ही रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। वीरान ने कहा कि सभी फिल्मकार राज्य गठन के बाद से ही फिल्म बोर्ड के गठन की मांग कर रहे हैं, लेकिन किसी भी सरकार ने उनकी इस मांग को गंभीरता से नहीं लिया। अब धामी सरकार से फिल्मकारों को काफी उम्मीदें हैं। वीरान ने कहा कि धामी उत्तराखंड में अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं। उन्हें फिल्मकारों को पूरी उम्मीद है कि धामी उन्हें निराश नहीं करेंगे।

बन चुकी हैं कई सुपरहिट फिल्में
गढ़वाली भाषा में कई सुपरहिट गढ़वाली फिल्में बन चुकी हैं। जिनमें जग्वाल, घरजवैं, उदंकार, प्यारो रुमाल, फ्योंली, बंटवारू, बेटी ब्वारी, चक्रचाल व मेजर निराला जैसी फिल्में शामिल हैं। कुमाऊंनी भाषा में भी कई हिट फिल्में बनी हैं।

उत्तराखंड में हुई हैं बॉलीवुड फिल्मों के शूटिंग
उत्तराखंड में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है। कई फिल्मों की कहानी उत्तराखंड के विषयों पर ही आधारित रही हैं। यहां के पर्वतीय क्षेत्रों की प्राकृतिक सुंदरता बालीवुड फिल्मकारों की पहली पसंद रही है।

बॉलीवुड में हैं उत्तराखंड की कई हस्तियां
उत्तराखंड की कई हस्तियों का बॉलीवुड में दबदबा है। अभिनय, निर्देशन, संगीत, गीतकार, कहानीकार, कोरियोग्राफर सभी क्षेत्रों में उत्तराखंड के लोगों ने अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराई है। जिनमें प्रसून जोशी, तिग्मांशू धूलिया, नवाजउद्दीन सद्दिकी, हिमानी शिवपुरी, हेमंत पांडे, राघव जुयाल, जुबिन नौटियाल जैसे नाम प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!