देश-विदेश

पाक सीमा पर रक्षा बुनियादी ढांचे में सुधार कर रहा भारत, टैंकों के लिए बनाए गए रैंप, सड़कें भी की गईं दुरुस्घ्त

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। अधिकारियों ने कहा कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेना के टैंकों के लिए रैंप बनाने और बीएसएफ बंकरों को मजबूत करने सहित एक प्रमुख रक्षा बुनियादी ढांचे में सुधार किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बुनियादी ढांचे के नवीनीकरण और कुछ नए निर्माण का पहला चरण हाल ही में जम्मू में फ्रंट के साथ 26 किलोमीटर की दूरी पर पूरा किया गया है, जबकि इसी क्षेत्र में 33 किलोमीटर का एक और काम किया जा रहा है।
जम्मू भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा की कुल दूरी 2,289 किलोमीटर में से 192 किमी लंबी सीमा को साझा करता है। दोनों पड़ोसियों के बीच नियंत्रण रेखा (एलओसी) प्रमुख रूप से कश्मीर में पड़ती है और यह करीब 772 किलोमीटर लंबी है।
किए गए रक्षा बुनियादी ढांचे के काम में कई डीसीबी (खाई-सह-बंद) का निर्माण और पुनरुद्घार, क्षतिग्रस्त सीमा बाड़ का रखरखाव, आगे के क्षेत्रों में सेना के टैंकों की आवाजाही के लिए रैंप का निर्माण, निगरानी और अन्य सुरक्षा तंत्र की स्थापना के लिए सीमा सुरक्षा बल श्मोर्चाश् (सैन्य चौकियों), बंकरों और स्थानों का उन्नयन शामिल है। केंद्रीय गृह मंत्रालय से प्राप्त धन के माध्यम से यह काम किया जा रहा है।
अधिकारियों ने कहा कि भारत और पाकिस्तान द्वारा 20 फरवरी, 2021 को जम्मू और कश्मीर में मोर्चे पर अपने संघर्ष विराम समझौते को नवीनीत करने के बाद इन कार्यों को शुरू किया गया और पहला चरण (26 किलोमीटर पर) पूरा किया गया। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, श्दूसरा पक्ष भी इसी तरह का काम कर रहा है और बाड़ के पास कोई बड़ा काम होने की स्थिति में दोनों पक्ष एक-दूसरे को सूचित करते हैं।श्
अधिकारियों ने कहा कि कुछ उल्लंघनों को छोड़कर, जैसे कि जब पाकिस्तान ने समझौते का उल्लंघन किया और 6 सितंबर को जम्मू में अकारण गोलीबारी की, पिछले साल का संघर्ष विराम समझौता अच्छी तरह से चल रहा है। संघर्ष विराम उल्लंघन तब हुआ, जब भारतीय पक्ष जम्मू के अरनिया सेक्टर में कुछ श्रखरखाव कार्यश् कर रहा था। बाद में बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच फ्लैग मीटिंग हुई और संघर्षविराम कायम रखने का फैसला किया गया।
बंदूकों की खामोशी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति बनाए रखने में मदद कर रही है और सीमावर्ती निवासी और किसान अपना सामान्य काम निर्बाध रूप से कर पा रहे हैं। जम्मू क्षेत्र में सीमा चौकियों तक पहुंचने के लिए बीएसएफ के जवानों के वाहनों द्वारा उपयोग किए जाने वाले श्कच्चेश् या मिट्टी के रास्तों को समतल करने का काम भी किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि कई स्थानों पर इन संपर्क मार्गों पर समतलीकरण का काम पूरा हो चुका है।
बीएसएफ द्वारा कश्मीर क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर इसी तरह का काम किया गया है। यहां यह अपने सैनिकों के लिए 115 अग्रिम रक्षा स्थानों (एफडीएल) पर बंकरों को वर्तमान सीजीआई (नालीदार जस्ती लोहा) से स्टील से बने सौर ऊर्जा वाले डिब्बों में परिवर्तित कर रहा है। 772 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा पर सेना का पहरा है और बीएसएफ इस मोर्चे के लगभग 435 किलोमीटर हिस्से में अपनी परिचालन कमान के तहत तैनात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!