बिग ब्रेकिंग

मोटी सैलरी पाने वालों को लगा झटका, साल में 2़5 लाख रुपये से ज्यादा पीएफ जमा किया तो मिलने वाले ब्याज पर लगेगा टैक्स

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। मोटा वेतन पाने वाले और पीएफ में अधिक पैसा जमा कराने वाले लोगों को बजट से झटका लगा है। बजट 2021-22 में पीएफ में सालाना एक सीमा से ऊपर राशि पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा गया है। बजट में कहा गया कि उच्च आय पाने वाले कर्मचारियों द्वारा अर्जित आय के लिए टैक्स टूट को तर्कसंगत बनाने की दिशा में विभिन्न प्रोविडेंट फंड्स में 2़5 लाख रुपये से अधिक के सालाना योगदान पर अर्जित ब्याज पर कर टूट को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव रखा गया है। यह प्रतिबंध एक अप्रैल 2021 को या इसके बाद के योगदान के लिए लागू होगा।
इस प्रस्ताव के अनुसार, अब कर्मचारी के सालाना पीएफ योगदान में 2़5 लाख से अधिक की राशि पर अर्जित ब्याज पर टैक्स लगेगा। टैक्स और निवेश एक्सपर्ट बलवंत जैन ने बताया कि इससे मोटा वेतन पाने वाले लोगों को नुकसान होगा। उन्होंने बताया कि अगर कोई कर्मचारी का साल भर का पीएफ योगदान 3 लाख रुपये होता है तो उसकी 50 हजार रुपये की अतिरिक्त पीएफ राशि पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगेगा।
जैन ने बताया कि इस समय पीएफ राशि पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह टैक्स फ्री है और कोई भी अपनी पीएफ राशि पर मिलने वाले ब्याज को नहीं बताता, लेकिन इस प्रस्ताव के लागू होने के बाद कर्मचारी को अपने आयकर रिटर्न में साल भर के 2़5 लाख से अधिक के पीएफ योगदान पर मिलने वाले ब्याज को बताना पड़ेगा।
यहां आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब सरकार ने पीएफ मनी पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा है। साल 2016 के बजट में भी इस तरह का प्रस्ताव लाया गया था। उस बजट में म्च्थ् की 60 फीसद राशि पर अर्जित ब्याज को टैक्स के दायरे में लाने का प्रस्ताव था। हालांकि, इस प्रस्ताव के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध होने लगा, तो इसे वापस ले लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!