कोटद्वार-पौड़ी

कोरोना के बीच अन्य बीमारियों को न्योता दे रहा नगर निगम का कूड़ा नगम निगम क्षेत्र में बदहाल होती जा रही है सफाई व्यवस्था सुबह दस बजे से पहले नहीं उठाया जाता निगम क्षेत्र का कूड़ा जयन्त प्रतिनिधि। कोटद्वार। भले ही नगर निगम शहर को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने के दावे कर रहा हो, लेकिन हकीकत यह है कि शहर में सुबह दस बजे से पहले कूड़े के ढेर नहीं उठाए जाते। ऐसे में कोरोना संक्रमण संक्रमण की चिंता झेल रहे शहरवासियों को कूड़े से संक्रामक बीमारियों के फैलने का भी खबरा बना हुआ है। निगम क्षेत्र के कई स्थानों पर दोपहर तक गंदगी के ढेर नहीं उठाए जाते। वर्तमान में कोरोना संक्रमण का नया वैरिएंट ओमिक्रोन लगातार बढ़ता जा रहा है। नगर निगम व प्रशासन आमजन को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक कर रहा है, लेकिन दूसरों को सीख देने वाला नगर निगम खुद सफाई व्यवस्था को लेकर लापरवाह बना हुआ है। हालत यह है कि नगर निगम क्षेत्र के कई स्थानों पर सुबह से शाम तक गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। कूड़े से उठ रही दुर्गंध के कारण आमजन का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। स्थानीय निवासी सुदर्शन सिंह, राजेंद्र कुमार ने बताया कि शहर के बेहतर विकास के लिए सरकार को कोटद्वार को नगर निगम बनाया, लेकिन निगम शहर में सफाई व्यवस्था भी नहीं सुधार पा रहा है। कूड़े के कारण व्यापारियों का अपने प्रतिष्ठानों में बैठना भी मुश्किल होता जा रहा है। कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों की कूड़े ने भी परेशानी बढ़ा दी है। कई स्थानों पर आवारा पशु कूड़े को मूंह में दबाकर इधर-उधर फैला देते हैं। बॉक्स समाचार कूड़ेदान भी हुए गायब सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए नगर निगम ने शहर के विभिन्न स्थानों पर कूड़ेदान लगाने का निर्णय लिया था, लेकिन शहर की सड़कों के किनारे कहीं भी कूड़ेदान नजर नहीं आ रहे। ऐसे में कई लोग अपने घर व प्रतिष्ठानों का कूड़ा शहर की सड़कों के किनारे डाल देते हैं। सार्वजनिक स्थानो ंपर कूड़ा डालने वालों पर नजर रखने के लिए सड़क किनारे सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगाए गए। ऐसे में कैसे शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार होगा यह बड़ा सवाल बना हुआ है। बॉक्स समाचार क्षेत्रवासी उठा चुके हैं आवाज शहर में बदहाल पड़ी सफाई व्यवस्थाओं का पूर्व में क्षेत्रवासी कई बार विरोध कर चुके हैं। कुछ माह पूर्व दुर्गापुर क्षेत्र के ग्रामीणों ने नगर निगम परिसर में पहुंचकर प्रदर्शन भी किया था। बाजवूद इसके भी नगर निगम ने अपनी व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं किया। क्षेत्रवासी नगर निगम से शहर में सड़क किनारे कूड़ेदान लगवाने की भ्ी मांग उठा चुके हैं। बॉक्स समाचार इन स्थानों पर बनी है समस्या नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत पटेल मार्ग, मालगोदाम रोड, देवी रोड, नजीबाबाद रोड के साथ ही भाबर क्षेत्र में कई स्थानों पर कूड़े की समस्या बनी हुई है। इन सभी स्थानों पर सुबह दस बजे से पहले कूड़ा नहीं उठाया जाता। कूड़े के ढेर के आसपास सुबह से शाम तक आवारा पशु भी घूमते रहते हैं। फोटो: 08 कैप्शन: देवी रोड पर लगा कूड़े का ढेर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

xनगम निगम क्षेत्र में बदहाल होती जा रही है सफाई व्यवस्था
सुबह दस बजे से पहले नहीं उठाया जाता निगम क्षेत्र का कूड़ा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
भले ही नगर निगम शहर को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने के दावे कर रहा हो, लेकिन हकीकत यह है कि शहर में सुबह दस बजे से पहले कूड़े के ढेर नहीं उठाए जाते। ऐसे में कोरोना संक्रमण संक्रमण की चिंता झेल रहे शहरवासियों को कूड़े से संक्रामक बीमारियों के फैलने का भी खबरा बना हुआ है। निगम क्षेत्र के कई स्थानों पर दोपहर तक गंदगी के ढेर नहीं उठाए जाते।
वर्तमान में कोरोना संक्रमण का नया वैरिएंट ओमिक्रोन लगातार बढ़ता जा रहा है। नगर निगम व प्रशासन आमजन को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक कर रहा है, लेकिन दूसरों को सीख देने वाला नगर निगम खुद सफाई व्यवस्था को लेकर लापरवाह बना हुआ है। हालत यह है कि नगर निगम क्षेत्र के कई स्थानों पर सुबह से शाम तक गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। कूड़े से उठ रही दुर्गंध के कारण आमजन का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। स्थानीय निवासी सुदर्शन सिंह, राजेंद्र कुमार ने बताया कि शहर के बेहतर विकास के लिए सरकार को कोटद्वार को नगर निगम बनाया, लेकिन निगम शहर में सफाई व्यवस्था भी नहीं सुधार पा रहा है। कूड़े के कारण व्यापारियों का अपने प्रतिष्ठानों में बैठना भी मुश्किल होता जा रहा है। कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों की कूड़े ने भी परेशानी बढ़ा दी है। कई स्थानों पर आवारा पशु कूड़े को मूंह में दबाकर इधर-उधर फैला देते हैं।

कूड़ेदान भी हुए गायब
सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए नगर निगम ने शहर के विभिन्न स्थानों पर कूड़ेदान लगाने का निर्णय लिया था, लेकिन शहर की सड़कों के किनारे कहीं भी कूड़ेदान नजर नहीं आ रहे। ऐसे में कई लोग अपने घर व प्रतिष्ठानों का कूड़ा शहर की सड़कों के किनारे डाल देते हैं। सार्वजनिक स्थानो ंपर कूड़ा डालने वालों पर नजर रखने के लिए सड़क किनारे सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगाए गए। ऐसे में कैसे शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार होगा यह बड़ा सवाल बना हुआ है।

क्षेत्रवासी उठा चुके हैं आवाज
शहर में बदहाल पड़ी सफाई व्यवस्थाओं का पूर्व में क्षेत्रवासी कई बार विरोध कर चुके हैं। कुछ माह पूर्व दुर्गापुर क्षेत्र के ग्रामीणों ने नगर निगम परिसर में पहुंचकर प्रदर्शन भी किया था। बाजवूद इसके भी नगर निगम ने अपनी व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं किया। क्षेत्रवासी नगर निगम से शहर में सड़क किनारे कूड़ेदान लगवाने की भ्ी मांग उठा चुके हैं।

इन स्थानों पर बनी है समस्या
नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत पटेल मार्ग, मालगोदाम रोड, देवी रोड, नजीबाबाद रोड के साथ ही भाबर क्षेत्र में कई स्थानों पर कूड़े की समस्या बनी हुई है। इन सभी स्थानों पर सुबह दस बजे से पहले कूड़ा नहीं उठाया जाता। कूड़े के ढेर के आसपास सुबह से शाम तक आवारा पशु भी घूमते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!