कोटद्वार-पौड़ी

निगम क्षेत्र से चोरी हो रहे कूड़ेदान, सड़क पर बिखरा कूड़ा

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। नगर निगम कोटद्वार की ओर से शहर में कूड़ा निस्तारण और सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए  लगाए गए कूड़ेदान गायब होने लगे है। चार दर्जन कूड़ेदानों में से लगभग नौ-दस कूड़ेदान चोरी हो गए हैं, जिससे शहर में कूड़ा डालने की समस्या बन गई है। लोग अब सड़क पर ही कूड़ा डाल रहे हैं, जिससे राहगीरों का चलना दूभर हो गया है।
पूर्व में नगर निगम की ओर से शहर में कूड़ा डालने के लिए कूड़ेदान लगाए थे, लेकिन उचित देखरेख के अभाव में कूड़ेदान गायब हो गए है। कूड़ेदान की जगह सिर्फ स्टैंड बचे हैं। कूड़ेदान न होने के कारण पहले जैसे हालात पैदा हो गए हैं। सड़कों पर कूड़े के ढेर लगने लगे हैं। स्थानीय निवासी प्रवेश कुमार का कहना है कि नगर निगम कार्यालय, बदरीनाथ मार्ग पर सीओ कार्यालय, नगर निगम के ऑडोटोरियम, बाजर पुलिस चौकी के बाहर लगाये गये कूड़ेदान गायब हो गये है। लोगों ने अब कूड़ा सड़क किनारे ही फेंकना शुरू कर दिया है। बारिश होने पर यही कूड़ा सड़कों पर फैल जाता है, जिससे राहगीरों का निकलना मुश्किल हो जाता है। वहीं नगर में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर नगर निगम की पोल खोलते नजर आते हैं। वहीं महेश का कहना है कि अधिकांश जगह पर नगर में कूड़ा डालने के लिए कूड़ेदान नहीं रखे गए हैं। जो रखे हुए थे, वह टूट गए हैं। जिस कारण शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे रहते है। उन्होंने बताया कि आवारा पशु कूड़े को सड़कों पर बिखेर देते है। इससे आवागमन में दिक्कत आती है और गंदगी से जीना मुहाल हो जाता है। यह प्रक्रिया एक दिन की नहीं, बल्कि रोज की है। इस संबंध में कई बार नगर निगम प्रशासन को जानकारी भी दे चुके है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। खुले में फैल रही गंदगी से बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है।
उधर, नगर निगम के नगर आयुक्त पीएल शाह का कहना है कि सीओ कार्यालय के बाहर, ऑडिटोरियम सहित अन्य स्थानों में पूर्व में कूड़ेदान लगाये गये थे, लेकिन अधिकांश कूड़ेदान या तो टूट गये या चोरी हो गये है। इन स्थानों पर दोबारा से कूड़ेदान लगाने की योजना बनाई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!