उत्तराखंड

पज्याणा मल्ला में आयोजित बहुउद्देश्यीय शिविर में 27 समस्याएं दर्ज, 20 का मौके पर निस्तारण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। विकासखंड गैरसैंण के दूरस्थ गांव पंज्याणा मल्ला में शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह की अध्यक्षता में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। शिविर में क्षेत्रीय जनता ने 27 समस्याएं दर्ज की। जिनमें से 20 समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया गया। शिविर में विभागीय स्टलों के माध्यम से तमाम प्रमाण पत्र जारी करने के साथ ही क्षेत्रवासियों को जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी गई। स्वास्थ्य शिविर एवं विभागीय स्टलों पर 485 से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया। शिविर में एक दिव्यांग प्रमाण पत्र, 03 यूडीआईडी, 07 आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। दूरस्थ क्षेत्र पंज्याणा मल्ला में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित करने पर क्षेत्रवासियों ने जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत स्थानीय स्तर पर शिविरों के माध्यम से आम जनता की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में जो भी समस्याएं रखी गई है, उनका प्राथमिकता पर निराकरण किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया की क्षेत्र की समस्याओं को गंम्भीरता से लिया जाए। इस दौरान उन्होंने स्टालों का निरीक्षण करते हुए शत प्रतिशत पात्र लोगों को योजनाओं से आच्छादित करने के निर्देश दिए।
शिविर में सिलपाटा, प्यौरा, लंगटाई, पज्याणा, छिमटा, डोल्टू आदि गांवों के ग्रामीणों ने सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, पेयजल, पेंशन, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा आदि समस्याऐं रखी। मुख्य विकास अधिकारी ने सिलपाटा से छिमटा तक 03 किमी मोटर मार्ग निर्माण हेतु लोनिवि को आंगणन तैयार करने और पीएमजीएसवाई को सुगड बैंड से सिलपाटा तक क्षतिग्रस्त मोटर मार्ग सुधारीकरण कार्य कराने के निर्देश दिए। राइका सिलपाटा में क्षतिग्रस्त भवन का पुर्ननिर्माण हेतु शिक्षा विभाग को शीघ्र कार्रवाई करने और प्रा़वि़पज्याणा व लंगटाई में शिक्षकों की कमी दूर करने को कहा। शिक्षक अभिभावक संघ द्वारा जनता उ़मा़वि़ प्यौरा में फर्नीचर की मांग पर सीडीओ ने कहा कि विद्यालय के लिए फर्नीचर की व्यवस्था कराई जाएगी। ग्राम छिमटा में क्षतिग्रस्त पंचायत भवन का पुर्ननिर्माण और ग्राम प्यौरा में आंगनवाड़ी भवन निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। क्षेत्र पशु चिकित्सक की तैनाती तथा टीकाकरण में आ रही समस्याओं का शीघ्र समाधान करने को कहा। जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए मनरेगा से कन्वर्जेंस करते हुए घेरबाड कराने के निर्देश दिए। तहसील प्रशासन, स्वास्थ्य एवं संबधित अधिकारियों को आधार कार्ड, आभा आईडी और आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए क्षेत्र में शिविर लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान अन्य समस्याओं का भी मौके पर निस्तारण किया गया।
शिविर में आयुर्वेदिक एवं यूनानी द्वारा 55, एलोपैथिक द्वारा 236 व होम्योपैथिक द्वारा 36 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवा वितरित की गयी। पशुपालन द्वारा 10 पशुपालकों को पशु बीमारी की रोकथाम हेतु निशुल्क दवा वितरित की गयी। षि विभाग द्वारा 12 लोगों को षि यंत्र व रसायन, उद्यान विभाग द्वारा 11 लोगों औद्यानिक औजार, सब्जी बीज, कीटनाशक दवाइयां वितरित की गयी। समाज कल्याण द्वारा वृद्घावस्था पेंशन के 07, विधवा 04 और दिव्यांग पेंशन के 04 समस्याओं का निस्तारण, एक दिव्यांग प्रमाण पत्र, तीन यूडीआईडी कार्ड बनाए गए। सैनिक कल्याण विभाग ने पूर्व सैनिकों के पेंशन से जुड़े 07 मामलों का निस्तारण किया। पंचायती राज विभाग द्वारा 15 परिवार रजिस्टर की नकल जारी की गई। इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी।
शिविर में एसडीएम संतोष कुमार, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, तहसीलदार सुरेन्द्र देव, मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, प्रभारी मत्स्य निदेशक जगदंबा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं बडी संख्या में स्थानीय जनता मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!