बिग ब्रेकिंग

ओमिक्रन का खतरा: ब्रिटेन में एक दिन में ही तीन गुना हो गए नए वैरिएंट के केस, इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हुई

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लंदन , एजेंसी। दुनियाभर में कोरोना के ओमिक्रन वैरिएंट के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसका सबसे बुरा असर दक्षिण अफ्रीका के बाद ब्रिटेन में देखने को मिल रहा है। पिछले तीन दिन के आंकड़ों को देखा जाए तो यहां लगातार कोरोना के केस 90 हजार के करीब बने हुए हैं, लेकिन जीनोम सीक्वेंसिंग की क्षमता बढ़ने के साथ ओमिक्रन की रफ्तार तीन गुना दर्ज की गई है।
ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि शनिवार को देश में 10 हजार 59 केस दर्ज किए गए, जो कि शुक्रवार के 3201 केस के मुकाबले लगभग तीन गुना है। इसी के साथ देश में अब ओमिक्रन से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 24 हजार 968 पहुंच गया है।
इसके अलावा ओमिक्रन वैरिएंट के साथ जान गंवाने वालों की संख्या एक से बढ़कर सात पर पहुंच गई है। हालांकि, कोरोना से मरने वालों के दैनिक आंकड़ों में कोई बड़ा उछाल अब तक देखने को नहीं मिला है। जहां शुक्रवार को कोरोना से 111 लोगों की जान गई थी, वहीं शनिवार को यह आंकड़ा 125 पहुंच गया, जो कि पिछले शनिवार ( 11 दिसंबर) के 132 मौतों के मुकाबले कम है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वैज्ञानिकों ने एक दिन पहले ही कहा था कि जिन भी जगहों पर ओमिक्रन कम्युनिटी स्प्रेड (सामुदायिक प्रसार) की स्थिति तक पहुंच गया है, वहां इसके मामले डेढ़ से तीन दिन में दोगुने हो रहे हैं। ब्रिटेन में भी यह बात काफी हद तक सामने आ रही है, जहां ओमिक्रन के मामले एक दिन में ही तीन गुना से ज्यादा पाए गए हैं।
लकडाउन लगाने पर विचार कर रहे ब्रिटेन-नीदरलैंड
ओमिक्रन के बढ़ते कहर को देखते हुए कई देश अभी से लकडाउन लगाने पर विचार कर रहे हैं। ब्रिटेन के अलावा नीदरलैंड और कई यूरोपीय देशों ने लकडाउन को लेकर गाइडलाइंस तैयार करनी शुरू कर दी हैं। इसके अलावा यूके में शामिल स्कटलैंड और वेल्स ने लोगों के सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठा होने को लेकर नियम लागू करने शुरू कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!