रानीखेत में 90 लाख की लागत से बन रही पंपिंग सिंचाई योजना

Spread the love

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे से सटे कोसी नदी पार के नौगाव में अब धरतीपुत्रों के खेतों में फसल उत्पादन दोगुना होगा। सिंचाई के लिए परेशान किसानों ने खेती करना तक छोड़ दिया था खेत बंजर हो चुके थे पर अब नब्बे लाख रुपये की सिंचाई पंपिंग योजना से खेतों तक पानी पहुंच सकेगा।
हाईवे से सटे नौगाव के हालात अब जल्द सुधरेंगे। गाव के करीब दो सौ से ज्यादा किसानों की कृषि भूमि तक पानी पहुंचाने को कोसी नदी पर नब्बे लाख रुपये की लागत से पंपिंग सिंचाई योजना तैयार हो गई है। बकायदा पंप हाउस तथा टैंक निर्माण कर लिया गया है। गाव तक पाईप लाइन भी बिछा दी गई है। शेष कायरें को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि सितंबर पहले सप्ताह तक खेतों तक पानी पहुंचा दिया जाएगा।
हाईवे से सटे नौ गाव में सिंचाई के लिए पानी की किल्लत होने से किसान बेहद परेशान थे। दूरदराज से सिर पर पानी ढोकर सिंचाई की जाती थी। अब पंपिंग सिंचाई योजना तैयार हो जाने से किसानों को काफी हद तक राहत मिलेगी।
31 हेक्टेयर खेती होगी सिंचित योजना का निर्माण हो जाने के बाद करीब 31 हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित हो सकेगी। मवेशियों के पीने के पानी का भी पुख्ता इंतजाम हो सकेगा। पानी की दिक्कत होने के बावजूद किसान हाड़तोड़ मेहनत कर सब्जी का बेहतर उत्पादन कर लेते थे पर अब गाव तक पानी पहुंचने से किसानों की आर्थिकी और मजबूत हो सकेगी।
%योजना का कार्य गतिमान है। करीब नब्बे लाख रूपये से योजना तैयार की जा रही है। पंप हाउस के साथ ही टैंक निर्माण व लाइन भी बिछा दी गई है। सितंबर के पहले सप्ताह तक खेतों तक पानी पहुंचा दिया जाएगा। -विजय नेगी, अवर अभियंता, सिंचाई विभाग। %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!