बिग ब्रेकिंग

रेलवे बोर्ड ने 39 नई ट्रेनों को दी मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। रेल मंत्रालय ने 39 नई ट्रेनों के चलाए जानें की जानकारी दी है। रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोंस को इन ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दे दी है। रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि ये ट्रेनें कब चलेंगी। रेलवे का कहना है कि इन्हें जल्दी से जल्दी सुविधाजनक तारीख से शुरू किया जाएगा।
वहीं मध्य रेलवे ने बताया कि 9 अक्टूबर से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और नागपुर, पुणे, गोंदिया और सोलापुर के बीच पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाएगा। ये स्पेशल पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों के रूप में चलेगी। यात्रियों को यात्रा के दौरान ब्व्टप्क्-19 से संबंधित सभी मानदंडों और एसओपी का पालन करने की सलाह दी गई है।
देश की करपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से दौड़ने लगेगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) इस वीआईपी ट्रेन की सीट की बुकिंग आठ अक्टूबर से चालू करेगा। यात्रियों को ट्रेन में पैक्ड खाना मिलेगा। मंगलवार को आईआरसीटीसी और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस पर निर्णय हो गया। करीब एक साल पहले लखनऊ से नई दिल्ली के लिए करपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की शुरुआत हुई थी। आधुनिक सुविधाओं वाली यह ट्रेन यात्रियों में खासी लोकप्रिय हुई। यह देश की पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का नियम है। आईआरसीटीसी के तत्कालीन मुख्य क्षेत्रीय अधिकारी अश्विनी श्रीवास्तव ने ही दूसरी ट्रेन अहमदाबाद मुम्बई तेजस की शुरुआत की थी।
10 अक्टूबर से ट्रेन रिजर्वेशन नियम में होगा बदलाव
रेलवे ने यात्रियों को एक खास सुविधा देने जा रहा है। इसके तहत इंडियन रेलवे ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट की टाइमिंग में बदलाव करने जा रही है। 10 अक्टूबर से रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के टूटने से 30 मिनट पहले ही बनेगा। फिलहाल कोरोना काल में चार्ट 2 घंटे पहले बनाया जा रहा है। कोरोना काल में बदलाव करते हुए रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन टूटने के 2 घंटे पहले बनाना तय किया था। लेकिन 10 अक्टूबर से दोबारा से नियम में बदलाव होगा। इसके बाद से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन टूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा। दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा अनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी।
अब ये व्यवस्था होगी लागू
10 अक्टूबर से रिजर्वेशन का पहला चार्ट ट्रेन खुलने से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा। इसमें खाली सीटें या बर्थ की बुकिंग अन्य यात्री अनलाइन या काउंटर से करा सकेंगे। इसके बाद दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन टूटने से 30 मिनट पहले तैयार होगा। इस टाइम टेबल में पहले से बुक टिकटों को र्केसिल कराने का भी प्रावधान होगा।
15 अक्टूबर से चलाई जाएंगी 200 विशेष ट्रेने: रेलवे बोर्ड
बता दें कि इससे पहले रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने बताया था कि भारतीय रेलवे त्यौहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है। रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद कर दिया है। कोरोना महामारी के चलते ये ट्रेनें 22 मार्च से रद हैं। रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 विशेष राजधानी ट्रेनों का संचालन 12 मई से और एक जून से लंबी दूरी की 100 ट्रेनों का संचालन शुरू किया। रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!