शासकीय विद्यालयों के अधिकांश छात्र ऑनलाइन शिक्षा से वंचित, इन चैनलों पर प्रसारित किये जा रहे पाठयक्रम 

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिलाधिकारी गढ़वाल धीरलज सिंह गब्र्याल ने वर्तमान समय में जनपद में ऑनलाइन शिक्षा के साथ-साथ शैक्षिक कार्यक्रम प्रसारित करने वाले चैनलों के माध्यम से विद्यार्थियों को अधिकतम शैक्षिक लाभ दिये जाने हेतु मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी को निर्देश दिये। मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी गढ़वाल ने बताया कि शासकीय विद्यालयों में अध्यनरत अधिकांश विद्यार्थियों के पास स्मार्ट फोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप इत्यादि उपकरणों के अभाव के कारण वे ऑनलाइन शिक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।
मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी गढ़वाल ने बताया कि वर्तमान समय में कोविड-19 महामारी के कारण विद्यालय बंद हैं, जिसके कारण विद्यार्थियों के अध्ययन में व्यवधान उत्पन्न हो गया है। इस शैक्षिक गतिरोध को दूर करने के लिए घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने हेतु शिक्षा विभाग द्वारा भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। शिक्षकों द्वारा विभिन्न डिजीटल माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है, किन्तु शासकीय विद्यालयों में अध्यनरत अधिकांश विद्यार्थियों के पास स्मार्ट फोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप इत्यादि उपकरणों के अभाव के कारण वे ऑनलाइन शिक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। जनपद के अधिकांश घरों में टीवी सेट उपलब्ध हैं और वर्तमान समय में इस सुविधा का अधिकतम उपयोग किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने शैक्षिक कार्यक्रम प्रसारित करने वाले इन चैनलों का वृहद् रूप से प्रचार-प्रसार करने, जिन विद्यार्थियों के घर में टीवी सेट नहीं है, उन्हें सार्वजनिक स्थलों यथा पंचायतघर/नगरपालिका के कम्यूनिटी हॉल आदि में समय-समय पर कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए डीटीएच टीवी के माध्यम से स्वयं प्रभा के टीवी चैनलों को देखने की व्यवस्था करने तथा जनपद के सभी केवल ऑपरेटर्स से अपने केबिल में स्वयं प्रभा ग्रुप ऑफ चैनल नम्बर 27, 28 एवं 31 का अनिवार्य रूप से प्रसारण करने हेतु विद्यार्थियों के शैक्षिक हित को ध्यान में रखते हुए सभी से सहयोग की अपेक्षा की है, ताकि विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं अन्य को इन चैनलों की अधिकतम जानकारी मिल सके।
इन चैनलों पर प्रसारित किये जा रहे पाठयक्रम
मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वयं प्रभा ग्रुप ऑफ टीवी चैनल के अन्तर्गत चैनल नम्बर 27, 28 एवं 31 में स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम प्रसारित किए जाते हैं। एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा संचालित चैनल नम्बर 31 में 24 घंटे कक्षा एक से 12 तक एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम पर आधारित कार्यक्रम प्रसारित किये जाते हैं। इसके अतिरिक्त दूरदर्शन क्षेत्रीय केन्द्र, देहरादून द्वारा ज्ञानदीप के अन्तर्गत कक्षा 9 से कक्षा 12 के विद्यार्थियों हेतु 31 अगस्त तक नियमित रूप से 1 बजे से ढाई बजे तक शैक्षिक कार्यक्रम प्रसारित किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!