शिक्षा मंत्री बोले- साल में चार बार होगी जेईई मेन परीक्षा

Spread the love

नई दिल्ली,एजेंसी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2021 को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को विद्यार्थियों को संबोधित किया। शिक्षा मंत्री ने अपने संबोधन के दौरान बड़ी घोषणा की। निशंकने कहा किजेईई (मेन) के संबंध में प्राप्त सुझाओं के आधार कई बड़े बदलाव किए गए है। उन्होंने बताया कि परीक्षा चार बार आयोजित की जाएगी। चारों चरणों में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।
इससे पहले निशंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है, हमने जेईई (मेन) के संबंध में आपके सुझावों की जांच की है और उसी के आधार पर मैं परीक्षा के शेड्यूल की घोषणा कर रहा हूं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि अबकी बार, जेईई मेनपरीक्षा के चरणोंकीसंख्या, प्रश्न पत्र में क्षेत्रीय भाषा को शामिल करने, एक परिवर्तित परीक्षा पैटर्न, परीक्षा केंद्र की बढ़ी हुई संख्या जैसे अहम बदलाव देखने को मिलेंगे।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बार श्रम्म् डंपद 2021 साल में चार बार आयोजित की जाएगी।इसका पहला चरण 23 से 26 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई 2021 में अगले तीन सत्र होंगे। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!