सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा वाजपेयी का जन्म दिवस

Spread the love

गढ़वाल। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस 25 दिसम्बर को ब्लॉक व न्याय पंचायत स्तर पर सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान गढ़वाल के सभी जिलों में संगोष्ठी के माध्यम से किसानों को विभिन्न जानकारियां दी जाएंगी। साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त का खातों में स्थानान्तरण भी किया जाएगा।
रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि सुशासन दिवस पर तीनों विकासखण्ड में संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस दिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऑनलाइन पीएम किसान योजना के अन्तर्गत 18 हजार करोड़ रुपये को नौ करोड़ किसानों के खातों में हस्तान्तरित करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री किसानों को सम्बोधित भी करेंगे। जिसके लिए मुख्य कृषि अधिकारी को विकासखंड स्तर पर एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था करने व न्याय पंचायत स्तर पर टीवी की व्यवस्था के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया।
चमोली: जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मंगलवार को अधिकारियों की बैठक लेते हुए सुशासन दिवस की तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जिले के सभी नौ विकासखंड मुख्यालयों एवं 39 न्याय पंचायतों में प्रधानमंत्री के संबोधन सुनने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। इसके अलावा सरकार की ओर से किसानों के हित में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। न्याय पंचायतों एवं ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं।
पौड़ी: जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने मंगलवार को रेखीय विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होने केंद्र सरकार द्वारा आगामी 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाए जाने को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कहा कि दिवस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान निधि के तहत किसानों के खातों में धनराशि हस्तांतरित करेंगे। इसके लाइव प्रसारण को देखने के लिए जनपद के सभी ब्लॉकों में तैयारी की जाए। कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में डीएम गब्र्याल ने कहा कि 25 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री किसानों को सम्बोधित भी करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक, जनप्रतिनिधियों एवं प्रगतिशील कृषकों आमंत्रित करने को कहा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, मुख्य कृषि अधिकारी देवेन्द्र सिंह राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी एम.एम.खान, जिला युवा कल्याण अधिकारी गणेश थपलियाल आदि शामिल थे।
उत्तरकाशी: भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसको लेकर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों की बैठक ली, जिसमें उन्होंने 25 दिसंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की जानकारी दी। जिसके बाद जिला प्रशासन अपनी तैयारियों में जुट गया है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि जनपद के सभी न्याय पंचायत व ब्लाक मुख्यालय पर कार्यक्रम के सफल सम्पादन के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के सम्बोधन को सुनने के लिए बड़ी स्क्रीन अथवा एलईडी टीवी की व्यवस्था करने व किसान, बागवानों के कृषि निवेशों के स्टॉल स्थापित करने के निर्देश कृषि व उद्यान विभाग को दिए गए है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी पीसी डंडरियाल, मुख्य कृषि अधिकारी गोपाल भंडारी, डीपीआरओ हरीश आर्य, जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल मटूड़ा,सहायक उद्यान अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजयप्रताप भंडारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!