देश को मिलेगी पहली मेड इन इंडिया नेजल वैक्सीन , गणतंत्र दिवस के मौके पर मनसुख मंडाविया करेंगे लॉन्च

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरानावायरस के खिलाफ देश की दवा कंपनियों ने काफी तरक्की कर ली है। इसी बीच भारत में पहली बार 26 जनवरी के अवसर पर भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन एनकोवेक (पछब्व्ट।ब्ब्)(त) को लॉन्च किया जाएगा।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया गुरुवार को दुनिया का पहला मेड-इन-इंडिया (कोविड-19) नेजल वैक्सीन लन्च करेंगे। कंपनी ने इसकी तैयारी कर ली है। बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष 23 दिसंबर को इसके प्रयोग की अनुमति दे दी थी। जानकारी के मुताबिक, फरवरी के पहले हफ्ते में यह वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।
यह वैक्सीन इंजेक्शन के बजाय नाक में ड्राप डालकर ली जा सकेगी। इससे उन लोगों को भी राहत मिलेगी जो इंजेक्शन लगाने से डरते हैं। यह वैक्सीन 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को दी जा सकेगी। वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल में पहले ही सीडीएल कसौली से पास हो चुकी है।
लॉन्च के अवसर पर, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञानय एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, ड़ जितेंद्र सिंह, ड़ ष्णा एल्ला, कार्यकारी अध्यक्ष, भारत बायोटेक और सुचित्रा एल्ला, संयुक्त प्रबंध निदेशक, भारत बायोटेक भी उपस्थित रहेंगे।
यह वैक्सीन अभी 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को ही लगाई जाएगी। 12 से 17 साल के बच्चों का भी वैक्सीनेशन चल रहा है, लेकिन वो इसे नहीं लगवा सकते। गौरतलब है कि यह वैक्सीन बूस्टर डोज के रूप में भी लगवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!