बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड में कोरोना के 535 नए मामले, छह संक्रमितों की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादूना। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। बुधवार को 535 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक मामले 170 मामले देहरादून में सामने आए हैं। इसके अलावा 80 हरिद्वार, 81 नैनीताल, 80 हरिद्वार, 64 ऊधमसिंह नगर, 36 टिहरी गढ़वाल, 25 पौड़ी गढ़वाल, 22 चमोली, 20 चंपावत, 15 उत्तरकाशी, 13 बागेश्वर, सात पिथौरागढ़ और दो रुद्रप्रयाग में सामने आए हैं। वहीं, 323 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि छह की मौत हुई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 16549 हो गई है। इनमें से 11524 पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 4749 मामले एक्टिव हैं, जबकि 219 की मौत हो गई है। इसके अलावा 57 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।
एम्स में चार संक्रमितों की मौत
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)ऋषिकेश में कोरोना संक्रमित चार मरीजों की मौत हुई है। इनमें तीन महिलाएं शामिल है। एम्स प्रशासन के मुताबिकाषिकेश निवासी 52 वर्षीय पुरुष, चंपावत निवासी 47 वर्षीय महिला, हरिद्वार निवासी 62 वर्ष और 47 वर्ष की महिला की मौत हुई है। यह चारों मरीज अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे।
मसूरी विधायक गणेश जोशी सेल्फ क्वारंटाइन हुए
मसूरी विधायक गणेश जोशी सेल्फ क्वारंटाइन हुए हैं। बता दें कि दो दिन पूर्व मसूरी में क्षेत्रवासियों से विधायक मिले थे, जिनमें से एक व्यक्ति के कोरोना पजिटिव होने की सूचना है। इस पर विधायक ने एहतियात के तौर पर खुद को क्वारंटाइन करने का फैसला किया है।
पीएनबी शाखा दो सितंबर तक के लिए बंद
गैरसैंण नगर स्थित पीएनबी शाखा के एक कर्मचारी में कोरोना की पुष्टि होने पर शाखा को दो सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र के चीफ फार्मासिस्ट आरबीएस पंवार ने इस संबंध में बताया कि शाखा का एक बैंक कर्मी सप्ताह भर पहले हरिद्वार गया, जहां उसका कोरोना सैंपल पजिटिव पाया गया। वह हरिद्वार में ही क्वारंटाइन किया गया है। कहा कि सुरक्षा के दृतिगत सभी बैंक कर्मियों के सैंपल लिए जा रहे हैं। नगर पंचायत ने बैंक को सैनिटाइजर किए जाने के आदेश दिए गए हैं।
बुजुर्ग की उपचार के दौरान मौत
उत्तरकाशी के कोविड सेंडर में उपचार के दौरान एक बुजुर्ग की मौत हुई है। 70 वर्षीय बुजुर्ग जोशियाड़ा निवासी था और बीते मंगलवार को कोविड अस्पताल में भर्ती हुआ। ट्रूनेट मशीन से जांच करने पर बुजुर्ग कोरोना पजिटिव आया। कोविड प्रभारी ड़ विपुल विश्वास ने इसकी पुष्टि की है।
लैंसडौन में पांच और लोगों की कोरोना रिपोर्ट पजीटिव आई है। जिससे कोरोना संक्रामित लोगों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। छावनी परिषद ने बुधवार को प्रस्तावित र्केट की बोर्ड बैठक को स्थागित कर दिया है। एसडीएम अर्पणा ढौढिघ्याल ने बताया की संक्रामित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची तैयार करने के बाद र्केट क्षेत्र को सील करने पर विचार किया जाएगा।
कोरोना के लिहाज से अगस्त का महीना उत्तराखंड के लिए भारी पड़ रहा है। पिछले 25 दिन में कोरोना के 8831 नए मामले सामने आए हैं, यानी हर दिन औसतन 350 संक्रमित। मंगलवार को 485 लोग में कोरोना की पुष्टि हुई है। इन्हें मिलाकर अब तक प्रदेश में कुल 16014 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 11201 लोग ठीक हो गए हैं। फिलवक्त अलग-अलग अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में 4537 मरीज भर्ती हैं। 55 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अलग-अलग लैब से 7546 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिनमें 7061 रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। हरिद्वार में सबसे अधिक 126 लोग संक्रमित मिले हैं। देहरादून में भी 120 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। ऊधमसिंह नगर में 90 की जांच रिपोर्ट पजिटिव आई है। इसके अलावा उत्तरकाशी में 40, नैनीताल में 39, टिहरी में 38, पौड़ी व रुद्रप्रयाग में 10-10 और बागेश्वर व चंपावत में छह-छह नए मामले मिले हैं। जिस तेजी से मामले बढ़ रहे हैं, अब अस्पतालों में भी मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड कम पड़ रहे हैं। ऐसे में कम लक्षण या बिना लक्षण वाले मरीजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जा रहा है। संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ स्वास्थ्य विभाग की चुनौती की बढ़ रही है।
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की मौत का ग्राफ भी लगातार बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में छह मरीजों की मौत हुई है। इनमें पीएससी 46वीं बटालियन में तैनात 41 वर्षीय प्लाटून कमांडर व लोनिवि के 55 वर्षीय जूनियर इंजीनियर भी शामिल हैं। प्लाटून कमांडर सितारगंज के रहने वाले थे और कुछ दिन पहले घर से लौटे थे। जेई की तैनाती हरिद्वार में थी। दोनों की दून मेडिकल कलेज चिकित्सालय में मौत हुई है। एम्साषिकेश में भी चार मरीजों की मौत हुई है। इनमें मुजफ्फनगर निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति को 21 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह श्वास रोग से पीड़ित थे। इसके अलावा पूर्वीनाथ नगर, हरिद्वार निवासी 51 वर्षीय व्यक्ति की भी मौत हुई है। वह हाइपरटेंशन व डायबिटीज से ग्रसित थे। वहीं, किडनी रोग से ग्रसित अपर रोड, हरिद्वार निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ व खांसी की शिकायत पर 21 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके अलावा बुखार, सांस लेने में तकलीफ, खांसी व पेट दर्द की शिकायत पर भीरवाली हरिद्वार निवासी 51 वर्षीय व्यक्ति को 16 अगस्त को भर्ती कराया गया था। उन्हें हाइपरटेंशन व डायबिटीज की शिकायत थी। इन सभी की कोरोना रिपोर्ट भी पजिटिव आई थी।
राजधानी में कोरोना का प्रसार तेज होता जा रहा है। सरकारी दफ्तर, धर्मस्थल, बाजार और अस्पताल, अब हर कहीं कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। मंगलवार को गांधी शताब्दी अस्पताल में भर्ती एक गर्भवती, एक स्टाफ नर्स, एक लैब टेक्नीशियन व एक लैब अटेंडेंट में कोरोना की पुष्टि हुई है। कोरोना के एकसाथ चार मामले आने के बाद ज्यादातर चिकित्सक-कर्मचारी अस्पताल नहीं पहुंचे। इसके अलावा मरीज भी लौट गए। फिलहाल अस्पताल 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। यहां से ज्यादातर मरीज पटेलनगर स्थित श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल शिफ्ट कर दिए गए हैं। सीएमएस ड़ भागीरथी जंगपांगी ने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आए सभी चिकित्सकों व स्टाफ की जांच करवाई जाएगी। यह प्रयास किया जा रहा है कि ओपीडी जल्द बहाल कर दी जाए। साथ ही अस्पताल परिसर को सैनिटाइज करवाया जा रहा है।
अक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके के मानव ट्रायल का दूसरा चरण पुणे में शुरू
मुंबई। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो स्वयं सेवियों को भारती विद्यापीठ मेडिकल कलेज एवं अस्पताल में टीके की खुराक दी गई। ये दोनों पुरूष हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षण दोपहर एक बजे शुरू हुआ।
भारती विद्यापीठ के मेडिकल कलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के मेडिकल निदेशक ड संजय ललवानी ने कहा, श्श्अस्पताल के चिकित्सकों ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति की कोविड-19 जांच रिपोर्ट और एंटीबडी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे श्कोवीशील्ड टीके की पहली खुराक दी।श्श्
उन्होंने बताया कि 48 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति को भी इस टीके की खुराक दी गई। उन्होंने बताया कि पांच स्वयंसेवियों ने परीक्षण के लिये अपना नाम पंजीत कराया था। जांच में उनमें से तीन व्यक्तियों में एंटीबडी पाए गए। इसलिए उन पर टीके का परीक्षण नहीं किया जा सकता।
ललवानी के मुताबिक अगले सात दिनों में कुल 25 स्वयंसेवियों को टीके की खुराक दी जाएगी। एसआईआई ने अक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित संभावित टीके के निर्माण के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।
महाराष्ट्र के मंत्री डक्टर विश्वजीत कदम ने बुधवार को कहा, पुणे के भारती हस्पीटल में 5 वालेंटियर्स को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है। वे अगले दो महीने तक मेडिकल पर्यवेक्षण में रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!