Uncategorized

विश्व क्षय दिवस पर किया विचार गोष्ठी का आयोजन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चम्पावत। विश्व क्षय दिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि डीएम विनीत तोमर ने कहा कि छात्र छात्राएं जागरूकता अभियान चलाकर टीबी जैसी बीमारी को जड़ से मिटा सकती हैं। इसके लिए उन्होंने छात्र छात्राओं से गांव और घर-घर में जागरुकता अभियान चलाने की अपील की।
बुधवार को छतार स्थित अस्पताल में गोष्ठी का आयोजन किया। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. इंद्रजीत पांडेय ने बताया कि वर्ष 2020 में जिले में टीबी के 242 एक्टिव केस हैं। बताया कि सभी मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि इसी वर्ष 272 टीबी के मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि निक्षय पोषण अभियान के तहत 91 फीसदी मरीजों को पौष्टिक आहार के रूप में 500-500 रुपये दिए गए हैं।
बताया कि वर्तमान में जिले में एमडीआर के 17 और एक्सडीआर का एक मरीज है। डीएम ने टीबी को जड़ से मिटाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने पर जोर दिया। इससे पूर्व पालिकाध्यक्ष विजय वर्मा ने एनसीसी, जीजीआईसी और जीआईसी के छात्रों की जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाई। राजेंद्र गहतोड़ी के संचालन में हुए कार्यक्रम में सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी, डॉ.श्वेता खर्कवाल, डॉ.एमपी जोशी, डॉ. कुलदीप यादव, डॉ. मनीष, डॉ. अजय, अमरनाथ वर्मा, अशोक जोशी, गोविंद चौहान, रामनारायण खर्कवाल, राजू डसीला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!