बिग ब्रेकिंग

मौसम जानकारी रू 26 दिसंबर से मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तराखंड में बीते कुछ दिन मौसम शुष्क रहने के बाद अब फिर से बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया है। इससे एक बार फिर से सर्दी बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज कुमाऊं के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। कड़ाके की ठंड के बीच पहाड़ों में पाला दुश्वारी बढ़ा रहा है। सड़कें पाला जमने के कारण सफर के लिए खतरनाक हो गई हैं। सुबह-शाम ठिठुरन बरकरार है। उधर, कुमाऊं में चोटियों पर हिमपात होने से कड़ाके की ठंड जारी है।
उत्तराखंड के ज्यादातर इलाके कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। पहाड़ों में कई जगह पारा शून्य के करीब पहुंचा हुआ है। मैदानों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे बना है। मौसम विभाग के मुताबिक आज कुमाऊं के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद दो दिन यानी की 24 और 25 दिसंबर को प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 26 दिसंबर से मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है। ऐसे में राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश, बर्फबारी की संभावना है। तीन हजार मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।
इसके बाद 27 दिसंबर से लगातार मौसम का मिजाज 29 दिसंबर की दोपहर तक ऐसा ही रहेगा। इसमें पीक एक्टिविटी 28 दिसंबर को रहने वाली है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, 27 दिसंबर से उत्तराखंड में अच्छा पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसका प्रवाह उत्तराखंड में भी देखने को मिलेगा। ऐसे में 27 दिसंबर से लेकर 29 दिसंबर तक तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अच्छी बारिश और बर्फबारी उत्तराखंड में देखने को मिलेगी। 27 दिसंबर से इसकी शुरुआत होगी। इस दिन अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। साथ ही पर्वतीय क्षेत्र में तीन हजार मीटर की ऊंचाई या इसके अधिक इलाकों में हल्की बर्फबारी देखने को मिलेगी।
उन्होंने बताया कि यदि 28 दिसंबर की बात करें तो इस दिन बारिश और बर्फबारी बढ़ेगी। इस दिन उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। साथ ही हल्की से मध्यम बर्फबारी 2500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर देखने को मिलेगी। इसके साथ ही कई इलाकों में भारी बर्फबारी की भी संभावना है। इस दिन 3000 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में कहीं कहीं भारी बर्फबारी देखने को मिलेगी। इसके बाद 29 दिसंबर को मौसम की गतिविधियां कम हो जाएंगी। फिर भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।
ऐसे में आप भी उत्तराखंड में अच्छी बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए यहां आने की योजना बना सकते हैं। उत्तराखंड में यदि बर्फबारी की बात की जाए तो देहरादून में मसूरी और आसपास के इलाके धनोल्टी, चकराता की पहाड़ियों में इस दौरान बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा, चमोली जिले में औली, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर के साथ ही उत्तरकाशी जिले के कई स्थानों पर आने का आप प्लान बना सकते हैं।
दी गई ये चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक कम तापमान, सर्द हवाओं के चलते सर्दी बढ़ सकती है। ऐसे में कमजोर लोगों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, बीमारी से ग्रसित लोगों के स्वास्थ्य की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पाला फसलों की कोशिकाओं को क्षति पहुंचाता है। ऐसे में फसल को भी नुकसान की संभावना है। पाले के जमाव से बर्फ में सड़क पर फिसलन की भी हो सकती है।
दी गई ये सलाह
मौसम विभाग ने राज्य सरकार के संबंधित विभागों को सलाह दी है कि वे अलाव के लिए आवश्यक व्यवस्था करें। रैनबसेरों को दुरुस्त करें। इसके साथ ही लोगों को सलाह दी गई है कि मोटे कपड़े की एक परत की बजाय ढीली फिटिंग, हल्के वजह और गर्म ऊनी कपड़ों की कई परतें पहने। सिर, गर्दन, हाथ और पैरों की अंगुलियों को कवर करें। अधिकांश ताप अपवाह शरीर के इन अंगों से होता है। पौधों को सर्दी के नुकसान से बचाने के लिए लगातार सहत की हल्की सिंचाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!