देश-विदेश

दुनिया में कोरोना का कहर: हफ्तेभर में 37 लाख नए मरीज, 10 हजार से ज्यादा मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली , एजेंसी। दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना तेजी से पांव पसारने लगा है। अमेरिका में संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया तो दूसरी ओर दो साल तक कोरोना से बचे रहे उत्तर कोरिया में भी संक्रमण का कहर टूट पड़ा है। यहां महज एक हफ्ते में चार लाख लोग संक्रमित हो गए हैं।
अगर पूरी दुनिया की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में यानी आठ मई से 15 मई के बीच 37 लाख 29 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मरीज मिले हैं। वहीं, इनकी तुलना एक से सात मई के आंकड़ों से करें तो नए मरीजों के मिलने के ग्राफ में एक प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
पिछले हफ्ते संक्रमण के चलते कुल 10 हजार 960 लोगों ने जान गंवाई है। हालांकि, राहत की बात यह है कि मौत के इन आंकड़ों में 20 प्रतिशत तक की कमी आई है। एक से सात मई के बीच कुल 13 हजार 754 लोगों की मौत हुई थी। आइए आंकड़ों के जरिए समझें कि दुनियाभर में कैसे फैल रहा है कोरोना और पांच सबसे ज्यादा संक्रमित देशों में क्या हालात हैं?
दुनिया में इस वक्त रोजाना चार-पांच लाख नए मरीज बढ़ रहे हैं। शनिवार के आंकड़ों पर नजर डालें तो 24 घंटे में कुल 4़14 लाख लोग संक्रमित पाए गए, जबकि 880 मरीजों की मौत हो गई। शनिवार को सबसे ज्यादा 76 हजार मरीज ताइवान में मिले। अस्ट्रेलिया में 50 हजार और जर्मनी में 40 हजार लोग कोरोना पजिटिव पाए गए। जापान में 39 हजार और इटली में 36 हजार नए मरीज बढ़े। इस दौरान सबसे ज्यादा मौतें रूस में हुईं। यहां संक्रमण के चलते 107 लोगों की जान चली गई। जर्मनी में 98 और इटली में 91 मौतें दर्ज हुईं।
अमेरिका रू दुनिया में सबसे ज्यादा खराब हालत अब भी अमेरिका की है। यहां पिछले हफ्ते 5़43 लाख लोग संक्रमित पाए गए, जो दुनिया के अन्य किसी भी देश के मुकाबले कहीं ज्यादा है। नए मरीजों के इन आंकड़ों की तुलना अगर एक से सात मई के बीच के आंकड़ों से करें तो इसमें करीब दो प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मतलब आठ से 15 मई के बीच दो फीसदी ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। इस दौरान 1,643 मरीजों ने संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया।
जर्मनी रू यहां आठ से 15 मई के बीच कुल 4़36 लाख लोग संक्रमित पाए गए। अच्छी बात यह है कि पहले के मुकाबले इसमें करीब 24 प्रतिशत की कमी आई है। पिछले हफ्ते यहां कुल 993 मौतें हुई थीं। इसमें भी पहले के मुकाबले दो प्रतिशत की गिरावट हुई है। जर्मनी में इस वक्त हर दस लाख लोगों में 5,179 लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं।
ताइवान रू चीन से सटे इस देश में भी कोरोना ने कहर बरपाया है। पिछले सात दिनों के दौरान यहां कुल 3़86 लाख संक्रमित पाए गए। नए मरीजों के मिलने के इस आंकड़ों में पहले के मुकाबले 96 फीसदी की भारी बढ़ोतरी हुई है। मतलब जहां आठ से 15 मई के बीच 3़86 लाख मरीज मिले। वहीं, एक से सात मई के बीच 1़97 लाख लोग संक्रमित पाए गए थे। मतलब यहां पिछले एक हफ्ते में हर दस लाख की आबादी में 16,189 लोग कोरोना पजिटिव पाए गए हैं।
अस्ट्रेलिया रू यहां भी कोरोना ने लोगों को परेशान कर रखा है। आठ से 15 मई के बीच अस्ट्रेलिया के 338,261 लोग कोरोना की चपेट में आ गए और 274 लोगों की मौत हो गई। अगर इसकी तुलना एक मई से सात मई के आंकड़ों से करें तो नए मरीजों की संख्या में 18 प्रतिशत और मौतों के मामले में एक प्रतिशत का इजाफा हुआ है। यहां अभी हर दस लाख की आबादी में 12,985 लोग संक्रमित मिल रहे हैं।
. जापान रू तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में सबसे आगे जापान में भी संक्रमण की तेजी देखी गई। यहां आठ से 15 मई के बीच कुल 2़75 लाख लोग संक्रमित पाए गए। पहले के मुकाबले मरीजों की संख्या में 59: की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। एक से सात मई के बीच 1़73 लाख लोग कोरोना पजिटिव पाए गए थे। संक्रमण से होने वाली मौतों में भी इजाफा देखने को मिला है। पहले एक से सात मई तक जहां 213 लोगों ने जान गंवाई थी, वहीं आठ से 15 मई के बीच 244 लोगों की मौत हो गई।
भारत में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। यहां 14 मई को कुल 2878 लोग संक्रमित पाए गए थे। 13 लोगों की मौत हुई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, देश के 18 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है। इनमें आठ जिले ऐसे हैं, जहां पजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है, जबकि बाकी 10 जिलों में पांच से 10 प्रतिशत के बीच है।
जिन जिलों में पजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है, उनमें हरियाणा का गुरुग्राम, हिमाचल प्रदेश का लाहौल स्पिति, मणिपुर का उखरूल शामिल है। इसके अलावा मिजोरम के पांच जिले शामिल हैं। पांच से 10 प्रतिशत पजिटिविटी रेट जिन जिलों में है, उनमें उत्तर प्रदेश का नोएडा शामिल है। इसके अलावा नर्थ वेस्ट और साउथ दिल्ली में भी संक्रमण की रफ्तार मानक के अनुसार तेज है। हरियाणा का फरीदाबाद भी इसी में शामिल है। केरल के दो, मिजोरम के दो, नगालैंड और पुडुचेरी के एक-एक जिले इसमें शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!