Uncategorized

अल्मोड़ा में कोरोना का कहर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा जिले में अप्रैल माह में कोरोना का कहर बरप रहा है। मार्च माह में जिले में जहां केवल 46 मामले सामने आए थे वहीं अप्रैल में एक से 26 तारीख के बीच आंकड़ा 1221 पहुंच गया है। जिला में प्रशासन स्तर पर रखे जा रहे आंकड़े इस बात की पुष्टि कर रहे हैं। पिछले साल कोरोना काल के शुरू होने के बाद से जिला स्तर पर आंकड़े रखे गए हैं। 28 फरवरी तक जिले में कुल संक्रमितों की तादात 3334 थी। जोकि 31 मार्च तक 3380 पहुंची थी। इस के तहत मार्च में कुल 46 मामले सामने आए। इधर अप्रैल माह के शुरूआत से ही संक्रमितों की तादात बढ़ने लगी थी। 26 अप्रैल के दिन तक कुल संक्रमितों की तादात 4601 पहुंच गई है। इस प्रकार 26 दिनों में जिले में 1221 नए मामले सामने आए हैं जोकि एक नया रिकॉर्ड बन रहा है। प्रशासन के अनुसार इनमें से वर्तमान में 646 मामले एक्टिव बताए गए हैं।
जिले में सोमवार को 41 कोरोना संक्रमित मिले: अल्मोड़ा। कोरोना की दूसरी लहर के बीच अल्मोड़ा में अप्रैल माह में तेजी से लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे है। 26 दिन के भीतर पिछले सारे रिकार्ड तोड 1 हजार 221 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं पिछले पांच दिनों में यह रफ्तार और तेज हो गई है। पांच दिन के भीतर 571 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके है। जिसमें सबसे अधिक बीते रविवार को 163 लोग संक्रमित निकले। जबकि सोमवार को कुछ राहत जरूर मिली है। सोमवार को जिले भर में कुल 41 मरीजों में कोरोना की पुष्टि की गई है। जिसमें से द्वाराहाट ब्लॉक से 15, चौखुटिया 10, धौलादेवी 2, स्याल्दे 2, हवालबाग 6, ताकुला 3, ताड़ीखेत ब्लॉक से 3 मरीज शामिल है। इसके बावजूद लोग अब भी लापरवाही बरत रहे है। जिससे संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जबकि इधर लंबे समय बाद सोमवार अल्मोड़ा नगर के लिए राहत भरा दिन रहा। यहां एक भी मरीज में संक्रमण की पुष्टि नही हुई।
लोधिया बैरियर में 26 के सैंपल लिए : अल्मोड़ा। कोरोना की दूसरी लहर के बीच संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन अलर्ट मोड में है। लोधिया बैरियर से बिना कोरोना जांच रिपोर्ट लाए लोगों को जिले में प्रवेश नही दिया जा रहा है। मौके पर ही लोगों के कोरोना जांच के सैंपल लिए जा रहे है।
सोमवार को भी बाहरी राज्यों से कुल 43 लोग पहुंचे। जिसमें से बिना जांच रिपोर्ट लाए 26 लोगों के मौके पर ही आरटीपीसीआर जांच को सैंपल लिए गए। जबकि जांच रिपोर्ट लाने वाले 17 लोगों को जिले में प्रवेश की अनुमति दी गई। दरअसल बीते एक अप्रैल से प्रशासन की ओर से लोधिया बैरियर में लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। बिना जांच बाहरी राज्यों से पहुंचे लोगों के सैंपल लिए जा रहे है।
पाटी के व्यापारी आज से तीन दिन बंद रखेंगे बाजार: पाटी। पाटी बाजार में तीन दिन के अंदर 15 लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कंप मचा हुआ है। सोमवार को व्यापार मंडल ने आपातकालीन बैठक की। बैठक में व्यापारियों ने सर्वसम्मति से आवश्यकीय सेवा को छोड़ कर सभी प्रतिष्ठान को 27 से 29 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया। सोमवार को व्यापार मंडल अध्यक्ष गोपेश पचौली की अध्यक्षता में हुई बैठक में वक्ताओं ने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। व्यापारियों ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाना आवश्यक हो गया है। बैठक में सर्वसम्मति से 27 से 29 अप्रैल तक बाजार बंद का फैसला लिया।
12 बजे तक खुलेंगी जरूरी चीजों की दुकान : टनकपुर। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जिला प्रशासन ने टनकपुर-बनबसा में मंगलवार से सप्ताह भर का पूर्ण कफ्र्यू लगाने का फैसला किया है। इस दरमियान जरूरी सामग्रियों की दुकानें ही दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। पुलिस ने लोगों से जल्दबाजी न करने की अपील की है। जिलाधिकारी विनीत तोमर ने बताया कि टनकपुर बनबसा में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं हर रोज संक्रमण के कारण लोग जान गंवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए 27 अप्रैल से तीन मई तक एक सप्ताह का पूर्ण रूप से कोविड कफ्र्यू लगाया जा रहा है। कहा इस दौरान जरूरी सेवाओं जैसे दूध, सब्जी आदि की दुकान खुली रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!