गांव में निवासरत परिवार को मिलेगा जल जीवन मिशन योजना का लाभ 

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि। 
पौड़ी। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना हर घर नल व हर नल में जल योजना के तहत संबंधित अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे कर उसका विवरण अगली बैठक में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो परिवार गांव में रह रहा हो उसी परिवार को योजना से लाभांवित किया जाएगा। विकास खंड वार गांवों का सर्वे करने के साथ ही उन गांवों के परिवारों की संख्या भी सूची में सम्मलित करेंगे।
विकास भवन सभागार पौड़ी में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने हर घर नल व हर नल में जल योजना के तहत विकासखंड वार प्रत्येक गांवों का सर्वे करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को गांवों का सर्वे कर रिपोर्ट नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने कहा कि हर घर नल व हर नल में जल योजना का लक्ष्य 2024 तक हर हाल में पूरा होना है। उन्होंने सूखाग्रस्त क्षेत्रों में जल की कमी होने से ऐसे क्षेत्रों को भी चिन्हित कर योजना में शामिल करने, प्रत्येक ग्राम सभा में समिति गठित कर सर्वे के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने, संबंधित अधिकारियों को पंपिंग योजनाओं का कार्य सही रूप से करने के निर्देश  दिये। सीडीओ ने कहा कि जल जीवन मिशन में समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। प्राकृतिक जल स्रोतों व वर्षा जल को भी अधिक से अधिक प्रयोग में लाया जाय। इस अवसर पर परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, एपीडी सुनील कुमार, अधिशासी अभियंता लधु सिचाई राजीव रंजन, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस के गुप्ता समेत अन्य उपस्थित रहे।
ग्राम स्तर पर समिति का होगा गठन 
परियोजना प्रबंधन स्वजल दीपक रावत ने कहा कि प्रत्येक ग्रामों में जल को लेकर एक-एक समिति गठित की जाएगी। ग्राम स्तर पर गठित समिति द्वारा अंशदान, श्रमदान या नगद राशि के रूप 5 प्रतिशत राशि उक्त कार्य हेतु दिया जायेगा, जिससे यह योजना जल्द पूरी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि समिति में लगभग 10 से 15 सदस्यो को चुना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!