बिग ब्रेकिंग

लोकसभा में राहुल गांधी का सरकार पर निशाना, कहा- देश में असमानता और बेरोजगारी बढ़ी, आज चीन से देश को सबसे ज्यादा खतरा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस के पूर्व अध्घ्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्घ्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान दो भागों में बंटा नजर आता है। भारत में आर्थिक असमानता की खाई और चौड़ी हो गई है। देश में बेरोजगारी बढ़ी है लेकिन सरकार इस पर बात नहीं करना चाहती है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने पेगासस और चीन की आक्रामकता का मुद्दा भी उठाया। राहुल ने कहा कि सरकार की नाकाम विदेश नीति के कारण ही भारत खतरे में घिर गया है।
राहुल गांधी ने कहा कि आप रोजगार देने की बात करते हैं। साल 2021 में तीन करोड़ युवाओं की नौकरी चली गई। आज भारत 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी का सामना कर रहा है। आप मेड इन इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया की बात करते हैं लेकिन युवाओं को वह रोजगार नहीं मिला जो उन्हें मिलना चाहिए था। इतना ही नहीं जो उनके पास था वह भी गायब हो गया।
राहुल ने कहा- मौजूदा वक्घ्त में दो हिन्दुस्तान बन रहे हैं, एक अमीरों का हिन्दुस्तान और दूसरा गरीबों का हिन्दुस्तान, इन दो हिन्दुस्तानों के बीच में खाई बढ़ती जा रही है। गरीब हिन्दुस्तान के पास आज रोजगार नहीं है। राष्ट्रपति के अभिभाषण में बेरोजगारी के बारे में एक शब्द नहीं था।
कांग्रेस नेता ने कहा- हिन्दुस्तान के 84 फीसद लोगों की आमदनी घटी है और वो तेजी से गरीबी की ओर बढ़ रहे हैं। देश के 27 करोड़ लोगों को हमने गरीबी से निकाला था और 23 करोड़ लोगों को आपने गरीबी में वापस डाल दिया। आपने नोटबंदी की जिसकी अर्थव्घ्यवस्घ्था पर तगड़ी मार पड़ी।
लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आप ये मत सोचो कि जिस गरीब हिन्दुस्तान को आप बना रहे हो ये चुप बैठा रहेगा, ये चुप नहीं बैठा रहेगा। इस हिन्दुस्तान को दिख रहा है कि आज हिन्दुस्तान के 100 सबसे अमीर लोगों के पास हिन्दुस्तान के 55 करोड़ लोगों से ज्यादा जायदाद है, ये नरेन्घ्द्र मोदी जी ने किया है।
राहुल ने कहा कि मेरे लिए, ऐसा लगता था कि राष्ट्रपति का अभिभाषण एक रणनीतिक दृष्टि के बजाय नौकरशाही के विचारों की एक सूची थी। मुझे ऐसा लग रहा था कि यह नेतृत्व की दृष्टि से नहीं बल्कि नौकरशाहों के एक समूह द्वारा बनाया गया जिन्हें केवल कागज पर ही कुछ करना था। राष्ट्रपति के अभिभाषण में बेरोजगारी पर एक भी शब्द नहीं था। देश भर के युवा नौकरी की तलाश में हैं। आपकी सरकार उन्हें नौकरी देने में असमर्थ है।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आज आप (सरकार) मेड इन इंडिया की बात करते रहते हो, मेड इन घ्इंडिया हो ही नहीं सकता। मेड इन घ्इंडिया वाले छोटे और मध्यम उद्योग हैं उनको आपने खत्म कर दिया है। आपने असंगठित सेक्टर को खत्म कर दिया, अगर आप उनकी मदद करते तो मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर तैयार हो सकता था। जो लोग आपका मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर बना सकते थे उनको आपने खत्म कर दिया।
राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार की विदेश नीति के कारण ही चीन और पाकिस्घ्तान एक दूसरे के साथ आए हैं। चीन आज भारत के लिए बड़ा खतरा है। लद्दाख और डोकलम में हमने चीन की आक्रामक रणनीति को देखा है। आज भारत दुनिया से अलग थलग है। आज देश को बाहर और अंदर दोनों तरफ से खतरा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!