देश-विदेश

इजरायल और भारत एक-दूसरे की अहम रक्षा परियोजनाओं को देंगे बढ़ावा: राजनाथ सिंह

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ बातचीत की है। इजराइल और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण रक्षा परियोजनाओं को बढ़ावा देंगे। दोनों नेताओं ने सैन्य हार्डवेयर के साझे-विकास से संबंधित प्रमुख परियोजनाओं पर चर्चा की। इजरायल के रक्षा मंत्री बनने के बाद योआव और राजनाथ के बीच यह पहली मुलाकात है।
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय रंक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत रक्षा उपकरणों के स्वदेशीकरण और घरेलू निर्माण में भारत की प्राथमिकता को रेखांकित किया है। मंत्रालय ने कहा है कि रक्षा मंत्री ने भारत में एक विश्व स्तरीय रक्षा उत्पादन की स्थिति में इजरायली उद्योगों के सहयोग को स्वीकार किया है।तो वहीं इजरायल को विशेष रूप से विशिष्ट प्रौद्योगिकी में सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए भारतीय कंपनियों के साथ संयुक्त उपक्रम में निवेश को और मजबूत करने का निमंत्रण भी दिया है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि इजरायल के रक्षा मंत्री मेजर जनरल योआव गैलेंट के साथ बातचीत कर प्रसन्नता हुई। तो वहीं उन्होंने यह भी कहा कि भारत इजरायल के साथ अपने संबंधों को भारत प्राथमिकता देता है। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने की दिशा में उनके साथ काम करने की आशा है। राजनाथ ने कहा- उन्होंने भारत में विश्व स्तरीय डिदेंस मैन्युफैक्चरिंग ईको सिस्टम के लिए इजरायली उद्योगों के सहयोग के बारे में चर्चा की है।
इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने ट्वीट कर कहा कि दोनों पक्ष महत्वपूर्ण रक्षा परियोजनाओं को प्रोत्साहित करेंगे। भारत और इजरायल ने हाल ही में अपने कूटनीतिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे किए हैं। इसलिए दोनों देश अपने संबंधों को और मजबूत करेंगे। तो वहीं भारत ने अपने बयान में कहा है कि राजनाथ सिंह ने हाल ही में बेंगलुरु में संपन्न एयरो इंडिया के दौरान भारत और इजरायल की कंपनियों के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर को लेकर प्रसन्नता जाहिर की।
गौरतलब है कि जनवरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझीदारी को और मजबूत करने पर सहमति जताई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!