देश-विदेश

म्यांमार के सैन्य शासकों ने शान के बौद्घ मठ में 29 लोगों को उतारा मौत के घाट, 3 भिक्षुओं की भी गई जान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नेपीड, एजेंसी। म्यांमार के दक्षिणी शान राज्य में शनिवार को एक मठ में तीन भिक्षुओं सहित कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई। रविवार को अनलाइन पोस्ट की गई तस्वीरों में गांव के मठ के प्रवेश द्वार के पास खून से लथपथ कई शव दिखाई दे रहे हैं, जिनमें तीन बौद्घ भिक्षुओं के हैं। मठ के सामने के हिस्से पर भी गोलियों के निशान थे। विद्रोही समूहों और सेना समर्थित जुंटा ने एक-दूसरे पर नरसंहार करने का आरोप लगाया है।
म्यांमार नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में सागैंग क्षेत्र के म्यिनमु टाउनशिप में जून्टा सैनिकों द्वारा कथित तौर पर 17 ग्रामीणों की हत्या करने के कुछ ही हफ्तों बाद ताजा घटना शनिवार को नन्नेइन्ट गांव में हुई। सरकार विरोधी करेनी नेशनलिटीज डिदेंस फोर्स (केएनडीएफ) द्वारा प्रकाशित और म्यांमार नाउ द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित की गई तस्वीरों में स्पष्ट रूप से पीड़ितों के सिर और उनके शरीर के अन्य हिस्सों पर बंदूक की गोली के घाव दिखाई दे रहे हैं।
प्रवक्ता के अनुसार, तब से अब तक कुल 22 शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि अन्य सात के अभी भी घटनास्थल पर होने की आशंका है। प्रवक्ता ने नाम न छापने की शर्त पर सुरक्षा कारणों से कहा, ष्मठ के पीटे सात और शव हैं जिन्हें हम अभी तक एकत्र नहीं कर पाए हैं।
सैन्य नेता मिन आंग हलिंग के 2021 के तख्तापलट में सत्ता पर कब्जा करने के बाद से म्यांमार राजनीतिक हिंसा में घिर गया है, जिसने 55 मिलियन लोगों के दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र के एक कार्यशील लोकतंत्र बनने की किसी भी उम्मीद को उलट दिया।
तख्तापलट के बाद लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एक क्रूर सैन्य कार्रवाई हुई, जिसमें नागरिकों को सड़क पर गोली मारते देखा गया। इस बीच, म्यांमार के जुंटा प्रवक्ता मेजर जनरल ज मिन तुन ने आरोपों को खारिज कर दिया कि सेना जिम्मेदार थी। म्यांमार के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल लाइट द्वारा मंगलवार को की गई टिप्पणियों में, उन्होंने करेन नेशनल पुलिस फोर्स (केएनपीएफ), पीपुल्स डिदेंस फोर्स (पीडीएफ) और करेनी नेशनल प्रोग्रेसिव का नामकरण करते हुए मठ में हिंसा के लिए आतंकवादी समूहों को जिम्मेदार ठहराया।
एडवोकेसी ग्रुप असिस्टेंस एसोसिएशन फर पलिटिकल प्रिजनर्स के अनुसार, तख्तापलट के बाद से, म्यांमार में कम से कम 2,900 लोग जुंटा सैनिकों द्वारा मारे गए हैं और 17,500 से अधिक गिरफ्तार किए गए हैं, जिनमें से अधिकांश अभी भी हिरासत में हैं। तख्तापलट के परिणामस्वरूप देश में लंबे समय से स्थापित जातीय मिलिशिया से संबद्घ सेना और प्रतिरोध समूहों के बीच लड़ाई में वृद्घि हुई है, जो दशकों से उग्रवाद से ग्रस्त है। प्रतिरोध समूहों ने बार-बार म्यांमार की सेना पर उन क्षेत्रों में सामूहिक हत्याओं, हवाई हमलों और नागरिकों के खिलाफ युद्घ अपराधों को अंजाम देने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!