बिग ब्रेकिंग

चमोली ग्लेशियर आपदा पर साफ हुई तस्वीर, इस कारण तबाही मचने से गई लोगों की जान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। चमोली जिले में तबाहीाषिगंगा कैचमेंट एरिया में हुए हिमस्खलन की वजह से मची। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों ने सेटेलाइट डाटा के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। विशेषज्ञों के अनुसार इस क्षेत्र में हाल में गिरी बर्फ एक चोटी के हिस्से के साथ खिसक गई जिसने बड़े हिस्खलन का रूप ले लिया। इस वजह से लाखों मीट्रिक टन बर्फ और पहाड़ी का हिस्सा भरभराकर नीचे गिर गया जिसने ऋषिगंगा में बाढ़ की हालत पैदा कर दिए।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि ऋषिगंगा में आई बाढ़ हिमस्खलन की वजह से आई थी। उन्होंने कहा इसरो के निदेशक ने सेटेलाइज इमेज के आधार पर जानकारी दी है कि ऋषिगंगा कैचमेंट एरिया में रविवार को ग्लेशियर नहीं टूटा। बल्कि हाल में हुई बर्फबारी में जमी कच्ची बर्फ एक पहाड़ी की चोटी के साथ खिसक गई। जिस स्थान पर हिमस्खलन हुआ वहां ग्लेशियर नहीं था।
चिंता की बात है कि बता दें कि हादसे से अभीतक 18 शव निकाले जा चुके हैं जबकि 202 लोग अभी भी लापता हैं। डेढ़ दिन बाद भी सुरंग में 30 से 35 श्रमिकों के फंसे हैं। सेना,आईटीबीपी,एनडीआरएफ,एसडीआरएफ के जवान राहत व बचाव कार्य को करने में कोई कमी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। लेकिन, सुरंग में गाद की वजह से से उन्हें कठिनायोिं का सामना करना पड़ रहा है। जेसीबी की मदद से टनल के अंदर पहुंच कर रास्ता खोलने का प्रयास किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो बहादुर जवानों द्वारा रात को भी राहत व बचाव कार्य को अंजाम दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चमोली में आई आपदा के कारणों को जानने के लिए अफसरों व विशेषज्ञों के साथ बैठक की। इस दौरान कई वैज्ञानिक संस्थाओं के विशेषज्ञों से भी बात की गई और कारणों को जानने की कोशिश की गई। राज्य सरकार की ओर से इसरो से भी संपर्क किया गया और फिर इसरो ने अपने सेटेलाइज इमेज के विश्लेषण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है।
अमेरिकी सेटेलाइट का डेटा भी लिया गया
चमोली में आई आपदा के कारणों को जानने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने अमेरिका के एक प्राइवेट सेटेलाइट प्लेनेट लैब से भी तस्वीरें ली। यूएसडीएमए के विशेषज्ञ गिरीश जोशी ने बताया कि यह सेटेलाइट हाल ही में इस क्षेत्र से गुजरा है और अलग -अलग तस्वीरों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है कि इस क्षेत्र में एवलांच यानी हिमस्खलन की वजह से आपदा आई। उन्होंने बताया कि 14 स्क्वायर किमी क्षेत्र में हिमस्खलन आया जिस वजह से यह भीषण आपदा आई।

लापता लोगों की संख्या बढ़कर हुई 202, प्रशासन ने जारी की 95 नामों की सूची़
चमोली। उत्तराखंड में रविवार कोाषिगंगा में आई बाढ़ से लापता हुए लोगों की संख्या बढ़कर 202 तक हो गई है। इन लापता लोगों में से जिला प्रशासन ने 95 नामों की सूची जारी कर दी है। वहीं, सोमवार को रैणी और तपोवन प्रभावित क्षेत्र में पूरे दिन वीआईपी मूवमेंट होता रहा।
आलम यह था कि सुबह से ही प्रशासन वीआईपी की आगवानी और उनको ब्रीफ करने में जुटा रहा।केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद तीरथ सिंह रावत, जिला प्रभारी मंत्री डा़ धन सिंह रावत, विधायक महेंद्र भट्ट, विधायक सुरेंद्र सिंह नेगी और शाम को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया।
इसके अलावा कुछ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं। सभी ने प्रभावितों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया। हालांकि बचाव कार्य पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!