बिग ब्रेकिंग

योजना के विरोध को देखते हुए स्टेशनों पर हाई अलर्ट, 210 मेल व 159 पैसेंजर ट्रेन निरस्त

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली , एजेंसी। अग्निपथ योजना के विरोध को लेकर देशभर के स्टेशनों पर हाई अलर्ट कर दिया गया है। प्रवेश के पहले गहन जांच और सादी वर्दी में प्रशासन की तैनाती की गई है। दिल्ली के सभी स्टेशनों पर प्रशासन की तरफ से सुबह के वक्त फ्लैग मार्च भी किया गया और प्लेटफार्म पर हर व्यक्ति की सीसीटीवी से मनीटरिंग की जा रही है ताकि किसी तरह का विरोध, आगजनी और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाई जा सके।
देश की राजधानी दिल्ली छात्रों का हब है लिहाजा पुलिस प्रशासन की पैनी नजर रखी जा रही है। खासतौर पर छात्र बाहुल इलाके और स्टेशनों पर निगरानी की जा रही है। रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ाई गई है। मुख्यालय के आदेश के बाद जीआरपी और आरपीएफ को मुस्तैद किया गया है। स्टेशनों पर हथियारबंद जवानों की तैनाती हुई है। सादी वर्दी में संवेदनशील स्थान पर प्रशासन नजर बनाए हुए है। 20 जून को भारत बंद की घोषणा से सतर्क रेलवे अपनी यात्री ट्रेन, मालगाड़ी और रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा को लेकर विशेष सर्तकता बरती जा रही है। खासकर पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली, आनंद विहार, निजामुद्दीन, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों की तैनाती हुई है।
देशभर में अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे उग्र प्रदर्शन ने रेलवे की समय सारणी भी बिगाड़ दी है। विभिन्न रूट की लगातार ट्रेनें निरस्त की जा रही है। इससे यात्रियों की परेशानी भी बढ़ गई है। ट्रेनों के निरस्त होने से लगातार टिकट निरस्त हो रहे है और रेलवे को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। आगजनी और हिंसा की घटना को देखते हुई कई लोग खुद भी अपना टिकट निरस्त कर रहे है। टुट्टियों पर सैर-सपाटा करने के लिए टिकट आरक्षित कराए लोग भी टिकट रद्द करा रहे है।
अग्निपथ योजना के विरोध का सामना सबसे अधिक रेलवे को करना पड़ रहा है। ट्रेनें लगातार निरस्त की जा रही है। शनिवार को डेढ़ दर्जन से अधिक दिल्ली से संचालित होने वाली ट्रेन निरस्त रही। इनमें मुख्य रूप मसे ट्रेन संख्या (12274, 12304) नई दिल्ली-हावड़ा, आनंद विहार-भागलपुर, नई दिल्ली-राजेंद्र नगर (12310, 12394), नई दिल्ली-गया, आनंद विहार-जोगबनी, आनंद विहार-कामाख्या, नई दिल्ली-सहरसा (02564, 12554), नई दिल्ली-दरभंगा, आनंद विहार-पुरी, आनंद विहार-रांची, दिल्ली-मालदा टाऊन, दिल्ली-अलीपुरद्वार, नई दिल्ली-इस्लामपुर, नई दिल्ली-दरभंगा (02570) ट्रेन निरस्त कर दी गई। दरअसल बंगाल, बिहार और यूपी से शुक्रवार को उग्र प्रदर्शन के कारण इनमें कई ट्रेन निरस्त कर दी गई थी। लिहाजा वापसी दिशा के लिए भी निरस्त कर दी गई है। ऐसे में स्टेशनों पर यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है।
जगह-जगह रेलवे पर उग्र प्रदर्शन की वजह से ट्रेन निरस्त है तो यात्री भी स्टेशनों पर परेशान है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आलम यह है कि दो सौ से ज्यादा मजदूर शुक्रवार सुबह से ही परेशानी है। पूर्वांचल जाने वाली ट्रेन निरस्त होने की वजह से उनका रैन बसेरा प्लेटफार्म ही बना हुआ है।
ट्रेनों के निरस्त होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। नई दिल्ली समेत अन्य स्टेशन पर कई यात्रियों का जमावड़ा है। नई दिल्ली स्टेशन पर तो बड़ी संख्या में मजदूर परेशान हो रहे है। बिहार के पटना, दरभंगा, मोतीहारी जाने के लिए शुक्रवार को ही पहुंचे ये मजदूर स्टेशन पर ही रात गुजारने को मजबूर है। गर्मी की वजह से उनके बच्चे भी परेशान हो रहे है। यात्रियों का कहना था कि रेल प्रशासन की तरफ से किसी तरह की सुविधा नहीं मिल रही है और ना ही यह पता चल रहा है कि बिहार के लिए कब ट्रेन रवाना होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!