बिग ब्रेकिंग

मुख्यमंत्री करेगें हेरिटेज स्ट्रीट के विकास कार्य का शिलान्यास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि। 
पौड़ी। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 28 फरवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के प्रस्तावित भ्रमण के दौरान हेरिटेज स्ट्रीट के विकास कार्य का भी शिलान्यास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पौड़ी शहर को पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश ही नहीं देश व दुनिया में अलग पहचान बनाने हेतु कार्य किया जा रहा है। जल्द ही अब अपर बाजार को हेरिटेज स्ट्रीट के रूप में विकसित किया जायेगा। जल्द ही टूरिज्म की जितनी योजनाएं हैं उन्हें लांच करवाया जायेगा। डीएम ने कहा कि पुरानी जेल को भी म्यूजियम व हाट बाजार के रूप में पुराने आर्किटेक्ट को ध्यान में रखते हुए विकसित करने की योजना बनाई गई है।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने गुरूवार को विकास भवन परिसर पौड़ी में अपर बाजार को हेरिटेज स्ट्रीट के रूप में विकसित करने हेतु व्यापार मंडल के पदाधिकारी, स्थानीय व्यापारी एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। आर्किटेक रक्षित पाण्डे ने अपर बाजार में बनाये जाने वाले हेरिटेज स्ट्रीट के डिजाईन का अवलोकन कराने हुए होने वाले कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि सीएम घोषणा के तहत मॉल रोड़ का शिलान्यास, हेरिटेज स्ट्रीट का शिलान्यास किया जायेगा। हेरिटेज स्ट्रीट पूरे इण्डिया में एक अलग ही स्ट्रीट के रूप में देखने को मिलेगी। काम शुरू हो चुका है और प्रथम चरण में 5 करोड़ की योजना है, जिसमें जिला योजना, डेवल्पमेंट ऑथरिटी व नगर पालिका से धनराशि व्यय किया जायेगा, जिसके लिए जिला योजना से लगभग 2 करोड़ जारी किया गया है। शीघ्र ही कार्य भी शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि नये कलेक्ट्रेट भवन में वाहन पार्किंग, लोगों के बैठने के लिए गार्डन बनाने की कार्य योजना/डिजाईन तैयार किया गया है। वहीं पुराने कलेक्ट्रेट भवन को रिस्टोर करने की योजना है, वह भी एक हेरिटेज बिल्डिंग होगी। डीएम ने कहा कि चौथे चरण में धारा रोड़ को भी अपर बाजार की तर्ज पर हेरिटेज रोड़ के रूप में विकसित करने की योजना है। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी एसएस राणा, जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, अधिधासी अधिकारी नगर पालिका पौड़ी प्रदीप बिष्ट, अध्यक्ष व्यापार मण्डल पौड़ी देवेन्द्र रावत, सचिव अनूप देवरानी, कोषाध्यक्ष कुलदीप गुसांई सहित स्थानीय व्यापारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

पारम्परिक शैली में निर्माण होने से आकर्षित होगा टूरिस्ट
पौड़ी। जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा कि लीग से हटकर पारम्परिक शैली में निर्माण कार्य करने से टूरिस्ट आकर्षित होगा और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा स्थानीय स्तर पर आर्थिकी बढ़ेगी। रामलीला ग्रांउड के पास ओपन व्यू बनाया जायेगा, जिससे हिमालय के दर्शन होगें। उन्होंने कहा कि शहर को अलग पहचान दिलाने के लिए जितनी भी रोड़ हैं, उन्हें अलग-अलग रूप में विकसित किया जायेगा, जैसे कि टेका रोड़ को चैरी ब्लासम लेन के रूप में, देवप्रयाग रोड़ को मेपल रोड़ के रूप में विकसित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुराने कलेक्ट्रेट भवन को रिस्टोर करने, नये कलेक्ट्रेट भवन में 40 छोटे वाहन पार्किंग, सिटिंग पार्किंग एवं फूड पार्किंग आदि नये-नये कार्य किये जाने की बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सड़क के दोनों ओर वुडन आर्ट वर्क लकड़ी की रैलिंग और भवनों के बाहर आगे की ओर पटाल व ग्रेनाइट लगाई जायेगी। साथ ही स्ट्रीट लाइट लगाने, दुकानों के नाम लकड़ी के बोर्ड पर अंकित करने, बिजली, पानी व सीवर लाइन अंडर ग्राउंड किये जाने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!