बिग ब्रेकिंग

पौड़ी डीएम पहुंचे कोविड-19 निगरानी चौकी, खुद देखी सैंपलिंग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-अस्पताल परिसर पहुंच के लिए 200 मीटर के संपर्क मार्ग और डॉक्टर निवास भवन की जीर्णोद्धार की डीपीआर बनाकर प्रस्तुत करने के दिए निर्देश
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोट पौड़ी, तथा सबदरखाल में स्थापित कोविड-19 सैंपलिंग चौकी का स्थलीय निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोट में उपलब्ध सुविधाओं का विस्तृत जानकारी ली। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोट द्वारा 30 विभिन्न स्थलों पर अब तक 1900 से अधिक लोगों को टीकाकरण किया गया। जिनमें 250 के करीब हेल्थ वर्कर शामिल हैं। आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीनेशन लगाने के कार्य का शुभारंभ किया गया। अस्पताल परिसर पहुंच हेतु 200 मीटर के संपर्क मार्ग तथा डॉक्टर निवास भवन की जीर्णोद्धार की मांग पर, जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्रवाई करते हुए डीपीआर बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अस्पताल में पहुंचे लोगों को मास्क लगाने तथा नियमित सेनिटाइज का प्रयोग करने को कहा। साथ ही उन्होंने अस्पताल द्वारा मुहैया सुविधा के बारे में भी जानकारी ली।
शुक्रवार को जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोट में चिकित्सा परिसर का निरीक्षण करते हुए चिकित्सालय पहुंचे। जहां उन्होंने वैक्सीनेशन कार्य सहित अन्य गतिविधियों का गहनता से निरीक्षण किया। पंजीकरण कक्ष से अब तक हुई टीकाकरण की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने वेटिंग कक्ष, वैक्सीनेशन टीका लगाने के कार्य का अवलोकन किया। ऑब्जरवेशन कक्ष में बैठे टीका लगा चुके लोगों से बातचीत की। साथ ही उन्होंने कहा कि अपने आसपास के लोगों को भी टीका लगाने के लिए जागरूक करें। टीका से किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। टीका लगाने से हमें कोरोना से सुरक्षा प्रदान होगी, इसके अलावा हमें सावधानी भी बरतने की जरूरत है। जिलाधिकारी ने औषधि वितरण कक्ष का निरीक्षण करते हुए उपलब्ध दवाईयों के बारे में जानकारी ली तथा कुत्तों के काटने पर, उपलब्ध इंजेक्शन के बारे में भी जानकारी ली। जिस पर संबंधित फार्मा अधिकारी की ओर से बताया गया कि वर्तमान समय में 6 इंजेक्शन अस्पताल में उपलब्ध है। कुछ दवाइयां न होने पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दवाई मुहैया कराने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके उपरांत उन्होंने दंत शल्य कक्ष, ओपीडी कक्ष, चिकित्सा अधिकारी कक्ष, गायनी आदि कक्ष सहित वार्डों का निरीक्षण किया। अस्पताल में सफाई व्यवस्था सुव्यवस्थित होने पर जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल परिसर, वार्ड एवं कक्षों में इसी तरह साफ सफाई व्यवस्था बनाए रखेंगे। उन्होंने अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पताल परिसर में फुलवारी आदि विकसित करें। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि शीघ्र ही अस्पताल परिसर में आंख से संबंधित रोग का भव्य शिविर लगाना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि शिविर के आयोजन से आंख से पीड़ित लोग स्थानीय स्तर पर ही लाभांवित हो सके। जिलाधिकारी ने उक्त शिविर में निरीक्षण हेतु शिरकत करने की बात कही। इसके बाद जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे सबदरखाल पहुंचे। जहां उन्होंने बाहर से आ रहे लोगों की कोरोना सैंपलिंग चौकी का स्थलीय निरीक्षण किया। उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए तैनात कार्मिक द्वारा सुविधा मुहैया कराने की मांग पर उन्होंने संबंधित पुलिस अधिकारी एवं डॉक्टर को उपयुक्त स्थान चिंहित करने तथा आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। जिससे कि बाहर से आने वाले लोगों की सैंपल लेने में सुगम सुविधा मिल सके। उन्होंने कोरोना सैंपलिंग चौकी पर प्रतिदिन बाहर से आने वाले लोगों के सैंपल लेने की जानकारी ली। जिस पर बताया गया प्रतिदिन बाहर से आने वाले करीब 300 से अधिक लोगों का सैंपल लिया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक तोमर सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!