उत्तराखंड

पार्किंग बनाने हेतु भूमि को चिह्नित करें अधिकारी: डीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने अधिकारियों को जिले में पार्किंग विकसित करने की संभावनाएं तलाशने और पार्किंग के लिए भूमि चिह्नित करने के निर्देश दिए। साथ ही तहसील स्तर पर बैठक कर वर्तमान में पार्किंग की भौतिक स्थिति की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बुधवार को डीएम की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय पार्किंग समिति की प्रथम बैठक हुई। बैठक में स्थानीय स्तर पर पार्किंग की आवश्यकता का निर्धारण, पार्किंग के लिए भूमि स्थल का चयन, प्रस्तावित भूमि की मुख्य मार्ग से दूरी, पार्किंग की वास्तविक सम्भावित उपयोगिता, पार्किंग से नगर और जिले में समस्या के निराकरण का आकलन आदि अन्य विषयों पर विचार-विमर्श हुआ।
बैठक में डीएम ने कहा कि शहर में जनसंख्या, व्यावसायिक और पर्यटन से संबंधित गतिविधियों में बढ़ोतरी हो रही है। इसके दृष्टिगत पार्किंग को सुव्यवस्थित, सुदृढ़ और नियोजित किया जाना आवश्यक है। हरिद्वार धार्मिक नगरी होने की वजह से यहां देश-विदेश से श्रद्घालुओं का आवागमन होता रहता है। इस वजह से जिले में वाहनों की संख्या में लगातार वृद्घि हो रही है। साथ ही मुख्य मार्गों पर वाहनों की पार्किंग, ट्रैफिक जाम और पर्यावरण की समस्या भी सामने आ रही है। जगह-जगह पार्किंग बन जाने से श्रद्घालुओं को सुविधा मिलेगी। वहीं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
बैठक के दौरान एडीएम (प्रशासन) पीएल शाह, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान, एसडीएम पूरण सिंह राणा, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीटीओ नीतू सिंह, सहायक अभियन्ता एचआरडीए पंकज पाठक, डॉ़ एसएस रावत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!