बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड में कोरोना के रिकर्ड 1115 नए मामले, 30 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को रिकर्ड 1115 मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 290 देहरादून से हैं। इसके अलावा 269 हरिद्वार, 180 ऊधमसिंहनगर, 110 नैनीताल, 68 पिथौरागढ़, 51 उत्तरकाशी, 46 टिहरी गढ़वाल, 31 पौड़ी गढ़वाल, 25 रुद्रप्रयाग, 13 बागेश्वर, 14 चमोली, दस चंपावत और आठ अल्मोड़ा में सामने आए हैं। वहीं, 603 ठीक हुए हैं, जबकि 14 की मौत हुई है। प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 30336 हो गया है। हालांकि इनमें से 20031 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 9781 केस एक्टिव हैं, जबकि 402 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 122 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।
राजधानी में कोरोना का कहर लगातार बढता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से हर दिन दो-ढाई सौ से अधिक लोग संक्रमित मिल रहे हैं। आम और खास हर कोई इस बीमारी की चपेट में आ रहा है। अब रायपुर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक उमेश शर्मा काऊ भी संक्रमित मिले हैं। उन्होंने बुखार आने पर अपना कोरोना टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट पजिटिव आई है। लिहाजा उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपील भी की है कि उनके संपर्क में आए लोग एहतियात बरतें और यदि जरूरी हो तो टेस्ट कराएं।
उत्तराखंड में कोरोना का कहर थम नहीं रहा है। शुक्रवार को भी प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 995 नए मामले आए। इसके साथ ही संक्रमितों का कुल आंकड़ा 29 हजार पार कर गया है। इतना ही नहीं, अब सक्रिय मरीज (एक्टिव केस) भी नौ हजार से अधिक हैं। संक्रमण की बढ़ती रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 11 दिन में प्रदेश में 9394 नए मामले आ चुके हैं। जोकि कुल मामलों का करीब 32 फीसद है। दो कैबिनेट मंत्रियों सहित भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत व विधायकों में भी कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। अब झबरेड़ा से भाजपा विधायक देशराज कर्णवाल की रिपोर्ट पजिटिव आई है। उनकी भतीजी, गनर और ड्राइवर भी संक्रमित मिले हैं। विधायक ने खुद को घर में आइसोलेट कर लिया है। वहीं टिहरी गढ़वाल के जौनपुर विकासखंड के शिक्षाधिकारी की रिपोर्ट भी पजिटिव आई है।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी व निजी लैब से कुल 9232 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 8237 की रिपोर्ट निगेटिव है। देहरादून में सबसे ज्यादा 281 लोग संक्रमित मिले हैं। ऊधमसिंह नगर में 271 की रिपोर्ट पजिटिव आई है। हरिद्वार में 161 और नैनीताल में 110 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा पौड़ी में 43, पिथौरागढ़ में 39, टिहरी में 29, उत्तरकाशी में 17, अल्मोड़ा में 14, चंपावत में 10, चमोली में आठ, बागेश्वर में सात और रुद्रप्रयाग में पांच लोग संक्रमित मिले हैं। मरीजों का रिकवरी रेट जहां कम हो रहा है, वहीं संक्रमण दर बढ़कर 6़11 फीसद हो चुकी है। अब तक प्रदेश में 29221 लोग संक्रमित हो चुके हैं।
प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर से 645 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। इनमें 235 ऊधमसिंह नगर, 206 नैनीताल, 93 पिथौरागढ़, 62 पौड़ी, 38 उत्तरकाशी, नौ चंपावत व दो रुद्रप्रयाग से हैं। देहरादून और हरिद्वार से एक भी मरीज डिस्चार्ज नहीं किया गया है।

उत्तराखंड के बर्डर चेकपोस्ट पर एंटीजन टेस्ट की क्या हो सकती है कीमत, क्ड लेंगे अंतिम फैसला
देहरादून। उत्तराखंड के बर्डर चेकपोस्ट पर कोरोना एंटीजन टेस्ट की कीमत 800 रुपये के आसपास रखने की तैयारी है। सरकार बाजार में प्रचलित कीमत के आसपास ही रखने के पक्ष में नजर आ रही है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला संबंधित जिलाधिकारी ही लेंगे।
प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले व्यक्तियों को अब बर्डर चेकपोस्ट पर ही कोरोना एंटीजन टेस्ट कराने की सुविधा दी है। कोरोना संक्रमण की दृष्टि से अति संवेदनशील शहरों से बगैर जांच कराए आने वाले व्यक्तियों के लिए यह अनिवार्य किया गया है। इसके लिए व्यक्तियों को कीमत अदा करनी पड़ेगी।
स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि बर्डर चेकपोस्ट पर होने वाले कोरोना से संबंधित एंटीजन टेस्ट की कीमत 800 रुपये के आसपास रखीं जाएंगी। दरअसल फैक्ट्रियों में श्रमिकों के लिए एंटीजन टेस्ट की कीमत 795 रुपये तय की गई है। सरकार भी बर्डर चेकपोस्ट पर टेस्ट की कीमत इसी के आसपास रखने पर सहमत है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में बर्डर चेकपोस्ट से संबंधित जिलों के जिलाधिकारी ही उक्त टेस्ट की कीमत पर अंतिम फैसला लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!